S M L

कांग्रेस भारत की बुनियाद है, सत्ता नहीं सत्य के लिए जानी जाती है कांग्रेस: राहुल

दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा- जिससे पूछता हूं वो मोदी सरकार के कामकाज से खुश नहीं है

FP Staff | April 29, 2018, 01:00 PM IST

0

हाइलाइट

Apr 29, 2018

  • 12:49(IST)

    शंखनाद, नगाड़ों की थाप, देशभक्ति गीतों के साथ राहुल गांधी की अगुआई में रामलीला मैदान में आयोजित जन आक्रोश रैली संपन्न हो गई. 

  • AmiteshAmitesh12:48 (IST)

    कांग्रेस की जनआक्रोश रैली में अधिकतर लोग दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से आए हैं. दिल्ली में कांग्रेस की हालत पहले से ही पतली है, जबकि यूपी में कांग्रेस चौथे नंबर की पार्टी बनकर रह गई है. 

    हरियाणा में कांग्रेस विपक्ष में है, लेकिन, वहां कांग्रेस अपने-आप को फिर से मजबूत करना चाहती है. अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद हरियाणा में विधानसभा का चुनाव भी होना है. इस रैली में हरियाणा के कांग्रेसी नेताओं ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी. लेकिन, असल लड़ाई राजस्थान को लेकर है. राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा का चुनाव होना है. कांग्रेस की जन आक्रोश रैली की सफलता से राजस्थान में कांग्रेस के ग्राफ  को और उपर कर सकती है. 

    कांग्रेस की राजस्थान इकाई के नेता भी अपनी ताकत का एहसास कराने में लगे हैं. जनआक्रोश रैली की जिम्मेदारी तो राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत ही संभाल रहे हैं. लेकिन, कांग्रेस के राजस्थान अध्यक्ष सचिन पायलट भी अपनी पकड़ दिखाने में पीछे नहीं हटना चाहते. 

    राजस्थान में अभी हाल ही में हुए अजमेर और अलवर लोकसभा उपचुनाव के साथ-साथ एक विधानसभा उपचुनाव में भी कांग्रेस ने बीजेपी को बुरी तरह हराया था. कांग्रेस के नेताओं को उम्मीद है कि जनआक्रोश रैली का असर राजस्थान में दिखेगा और बीजेपी के खिलाफ वहां माहौल बनाने में काफी मदद मिलेगी.

  • 12:46(IST)
  • 12:45(IST)
  • 12:45(IST)
  • 12:43(IST)

    मोदी जी बोनस छीन गए, एमएसपी नहीं बढ़ाते और फिर भाषण में किसानों की बात करेंगे.
    अरुण जेटली जी कहते हैं किसानों का कर्जा माफ करना हमारी पॉलिसी नहीं है. आम तौर से जनता जज के पास न्याय के लिए जाती है, 70 साल में पहली बार हिंदुस्तान में सुप्रीम कोर्ट के जज हाथ जोड़कर न्याय के लिए जनता के पास आते हैं, मोदी जी चुप : कांग्रेस अध्यक्ष 

  • 12:42(IST)

    कांग्रेस पार्टी के बिना इस देश का किसान जी नहीं सकता. अगर कांग्रेस पार्टी खड़ी नहीं होती तो हिंदुस्तान के किसान की सब जमीन नरेंद्र मोदी छीनकर ले जाता: कांग्रेस अध्यक्ष 

  • 12:41(IST)

    हमें आरएसएस, बीजेपी के खिलाफ एकसाथ लड़ना है. बीजेपी में सिर्फ एक विचारधारा चल सकती है. वह है नरेंद्र मोदी और अमित शाह की सोच. बीजेपी में अरुण जेटली की बात नहीं सुनी जाती और न ही आडवाणी जी की.

  • 12:38(IST)

    कांग्रेस आपकी पार्टी है. आपके खून-पसीने की पार्टी है. मैं आपसे कहना चाहता हूं कि मैं कांग्रेस का अध्यक्ष हूं. आप चाहे युवा हों, या बुजुर्ग हों आप सबका इस पार्टी में आदर होगा. अगर नहीं होगा तो मैं उसपर कार्रवाई करूंगा. यह पार्टी देश की पार्टी है. आने वाले समय में इस पार्टी में लीडरशिप में कोई कमी नहीं है. 

  • 12:36(IST)

    कांग्रेस भारत की बुनियाद है. कांग्रेस सत्ता के लिए नहीं सत्य के लिए जानी जाती है: राहुल

  • 12:35(IST)

    कांग्रेस ने गुजरात में मोदी जी को सी-प्लेन पकड़ा दिया. आप देखना मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में क्या होता है, देखना. कर्नाटक, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस जीतेगी. हम 2019 का लोकसभा चुनाव भी जीतेंगे.

  • 12:33(IST)

    चुनाव आने वाले हैं. बीजेपी और आरएसएस ने हमारी सरकार के बारे में, कांग्रेस पार्टी के बारे में झूठ फैलाया. अब सच्चाई बाहर आ रही है. लोगों को नरेंद्र मोदी का झूठ दिखाई दे रहा है.

  • 12:31(IST)

    आरएसएस और बीजेपी के लोग नफरत फैलाते हैं, क्रोध फैलाते हैं. कांग्रेस के लोग प्यार और भाईचारा फैलाते हैं: राहुल गांधी

  • 12:30(IST)

    मोदी जी ने कहा, 70 साल कांग्रेस पार्टी ने कुछ नहीं किया, मुझे 60 महीने दो देश बदल दूंगा. लेकिन मोदी जी ने क्या किया. देश में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार बढ़ा. चीन के सामने पीएम खड़े नहीं हुए. 

  • 12:29(IST)

    चीन में भारत के प्रधानमंत्री बिना एजेंडा बातचीत कर रहे हैं. 70 साल में हिंदुस्तान के किसी प्रधानमंत्री ने ऐसा काम नहीं किया लेकिन नरेंद्र मोदी ने ऐसा काम किया.  

  • 12:26(IST)

    हर प्रदेश में दलितों, अल्पसंख्यकों की हत्या होती है और प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है. मोदी जी कहते थे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ. सत्तर साल में पहली बार विदेश में मोदी जी को बताया गया कि आप हिंदुस्तान की महिलाओं की रक्षा नहीं कर रहे हैं: राहुल गांधी 

  • 12:25(IST)

    प्रधानमंत्री आज हर अहम मुद्दे पर चुप हैं. पीएम खोखले वादे करते हैं: राहुल

  • 12:24(IST)

    नोटबंदी, जीएसटी ने अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया. राहुल ने कहा, बिजनेसमैन आज पहले से ज्यादा परेशान हैं.

  • 12:23(IST)

    चार साल हो गए, रोजगार की बात छोड़ो, बेरोजगारी आठ साल से ज्यादा आज है. गब्बर सिंह टैक्स ने लोगों से रोजगार छीन लिया. 

  • 12:21(IST)

    राहुल गांधी ने कहा, जहां भी देखो, चाहे वह कोर्ट हो, चुनाव आयोग हो, सभी जगह आरएसएस के लोग एक के बाद एक डाले जा रहे हैं.

  • 12:20(IST)

    मोदी जी ने नीरव मोदी के बारे में कुछ नहीं कहा. पीएम मोदी ने रफाल जेट दोगुनी कीमत पर खरीदी:राहुल गांधी

  • 12:19(IST)

    बीजेपी के सीएम पर भ्रष्टाचार का आरोप, भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी की लड़ाई झूठी: राहुल गांधी

  • 12:17(IST)

    किसानों, मजदूरों में सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ा. जहां भी जाता हूं आक्रोश दिखता है: राहुल गांधी

  • 12:14(IST)

    राहुल ने कहा, लोग सरकार से नाराज हैं. पीएम मोदी जहां भी जाते हैं सिर्फ वादे करते हैं. 

  • 12:13(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रैली को संबोधित कर रहे हैं.

  • 12:12(IST)
  • 12:11(IST)

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रामलीला मैदान में जन आक्रोश रैली को संबोधित कर रहे हैं. देखें वीडियो.

  • 12:10(IST)
  • 12:09(IST)

    सांविधानिक संस्थाओं को कमजोर किया गया, किसानों के साथ धोखा हुआ: सोनिया गांधी

  • 12:08(IST)

    सोनिया ने कहा, मोदी जी कहते हैं ना खाउंगा ना खाने दूंगा लेकिन भ्रष्टाचार बढ़ा है. आज देश में असत्य और अन्याय का बोलबाला है. खिलाफ में जो कोई आवाज उठाता है उसे मोदी सरकार की नाराजगी झेलनी पड़ती है.

कांग्रेस भारत की बुनियाद है, सत्ता नहीं सत्य के लिए जानी जाती है कांग्रेस: राहुल

दिल्ली के रामलीला मैदान में आज यानी रविवार को राहुल गांधी की जन आक्रोश रैली होने जा रही है. जिसके जरिए राहुल गांधी नरेंद्र मोदी सरकार पर हल्ला बोलेंगे. कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की दिल्ली में ये पहली रैली है.

पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष अजय माकन ने बताया था कि राहुल गांधी 29 अपैल को यहां ‘जन आक्रोश रैली’ को संबोधित करेंगे. पार्टी कार्यकर्ताओं के 40 हजार आवेदन पहचान पत्र बनाने के लिए मिल चुके हैं. वहीं , करीब डेढ़ लाख से दो लाख कांग्रेस कार्यकर्ताओं के रैली में भाग लेने की संभावना है.

दिल्ली की इस रैली में बार कोडिंग वाले पास भी जारी किए गए है. हालांकि कहा जा रहा है कि सुरक्षा की वजह से ऐसा किया गया है, लेकिन बार कोडिंग के जरिए पार्टी ये पता लगाने की कोशिश करेगी कि किस नेता के जरिए कितने लोग रैली में पहुंचे हैं. दिल्ली में ब्लॉक अध्यक्षों की सूची इस रैली के बाद जारी की जाएगी. ये कहा जा रहा है कि रैली के बाद उन्हीं को ब्लॉक अध्यक्ष बनाया जाएगा. जो अपने क्षेत्र से ज्यादा लोगों को लेकर रैली में पहुंचेगा. कांग्रेस कार्यसमिति की लिस्ट और जिन राज्यों के अध्यक्ष बदले जाने हैं वो भी रैली के बाद ही होगा. ज़ाहिर है कि कांग्रेस नहीं चाहती है कि ये रैली गुटबाजी का शिकार हो.

दिल्ली में रैली के लिए इस बार कमान संगठन महासचिव अशोक गहलोत के पास है. अशोक गहलोत सभी राज्य के प्रभारियों और अध्यक्षों के साथ रैली की तैयारी का अपडेट ले रहे हैं. कांग्रेस को उम्मीद है कि दिल्ली हरियाणा, राजस्थान और यूपी से मिलाकर कम से कम दो लाख लोगों को जुटाने में कामयाब हो जाएगी. दिल्ली कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्षों की बैठक में भी अशोक गहलोत ने पहुंच कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाने की हिदायत दी है.

दिल्ली में हर बलॉक के अध्यक्ष को सौ लोगों को लाने के लिए कहा गया है. इसके हिसाब से दिल्ली के संगठन को पच्चीस हज़ार लोगों को जुटाना है. दिल्ली के अध्यक्ष अजय माकन ने कहा है कि दिल्ली के लोग 9.30 बजे पहले आकर आगें बैठें जिससे ये पता चले कि दिल्ली के लोग रैली में है, हरियाणा के ऊपर इस रैली का दारमोदार है. हरियाणा को पचास हज़ार का टार्गेट मिला है. हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर टार्गेट मिलने के बाद से ही पूरे प्रदेश से लोगों को लाने के लिए दौड़ रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi