live
S M L

जम्मू-कश्मीर: महबूबा कैबिनेट में आज होगा फेरबदल, कविंदर गुप्ता होंगे नए डिप्टी सीएम

गुप्ता को डॉ. जितेंद्र सिंह का काफी करीबी माना जाता है जो प्रधानमंत्री कार्यालय में फिलहाल जूनियर मंत्री हैं

Updated On: Apr 30, 2018 08:57 AM IST

FP Staff

0
जम्मू-कश्मीर: महबूबा कैबिनेट में आज होगा फेरबदल, कविंदर गुप्ता होंगे नए डिप्टी सीएम

जम्मू कश्मीर कैबिनेट में सोमवार को होने वाले फेरबदल से पहले, राज्य के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने रविवार रात पद से इस्तीफा दे दिया. पीडीपी-बीजेपी सरकार में अब उनका स्थान विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता लेंगे.

गुप्ता को संघ का करीबी माना जाता है. फिलहाल वे जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर हैं. गुप्ता को डॉ. जितेंद्र सिंह का भी काफी करीबी माना जाता है जो प्रधानमंत्री कार्यालय में फिलहाल जूनियर मंत्री हैं. गुप्ता की जगह पर निर्मल सिंह को लाया जा रहा है. उन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाने की तैयारी है.

कविंदर गुप्ता ने कहा, पार्टी ने मुझे तीन साल बाद बदलाव लाने की जिम्मेदारी दी है. मेरी पूरी कोशिश होगी कि मैं जम्मू-कश्मीर और लदाख के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरूं. जनादेश के मुताबिक ही हमलोग गठबंधन की सरकार में हैं. मुझे उम्मीद है, यह ऐसे ही चलता रहेगा.

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश बीजेपी प्रमुख सत शर्मा, कठुआ के विधायक राजीव जसरोतिया और सांबा के विधायक देवेंद्र कुमार मन्याल को राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि पीडीपी की ओर से पुलवामा से विधायक मोहम्मद खलील बंध और सोनवर से विधायक मोहम्मद अशरफ मीर को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा जबकि बीजेपी परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा की तरक्की कर उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा देगी.

उन्होंने बताया कि डोडा से बीजेपी विधायक शक्ति राज राज्य मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे.

राज्यपाल एनएन वोहरा दोपहर 12 बजे कन्वेंशन सेंटर में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि पीडीपी भी पिछले महीने वित्त मंत्री के पद से हसीब द्राबू को बर्खास्त किए जाने से खाली सीट को भरेगी या नहीं. जम्मू कश्मीर सरकार में अभी बीजेपी के छह कैबिनेट मंत्री, जिनमें एसोसिएट सदस्य सज्जाद लोन भी हैं  और तीन राज्य मंत्री हैं.

राज्य में मुख्यमंत्री समेत ज्यादा से ज्यादा 25 मंत्री हो सकते हैं. फिलहाल 14 मंत्री पद पीडीपी के पास हैं और बाकी बीजेपी के पास हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi