S M L

तमिलनाडु: जल्लीकट्टू देखने गए युवक की मौत, 25 घायल

तमिलनाडु के मदुरई जिले के पालामेडु में सोमवार को जल्लीकट्टू खेल देखने के दौरान एक 19 साल के युवक की मौत हो गई

Updated On: Jan 15, 2018 07:20 PM IST

FP Staff

0
तमिलनाडु: जल्लीकट्टू देखने गए युवक की मौत, 25 घायल

तमिलनाडु के मदुरई जिले के पालामेडु में सोमवार को जल्लीकट्टू खेल देखने के दौरान एक 19 साल के युवक की मौत हो गई. जबकि 25 लोग घायल हो गए हैं. घायलों को तुरंत इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. पुलिस ने बताया कि खेल के 'क्लेक्शन प्वॉइंट' के दौरान व्यक्ति सांड की चपेट में आ गया. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, मृतक का नाम एस कालीमुत्थु है और वो डिंडीगुल के सनारपत्ती का रहने वाले था.

रविवार को इस खेल में भाग लेने वाले 704 सांड़ों की जांच की गई, जिसमें सामने आया कि 61 सांड़ अनफिट हैं. वहीं जल्लीकट्टू में भाग लेने वाले 576 में से केवल 479 लोगों को ही खेलने योग्य पाया गया. इस खेल का फाइनल अलंगनल्लूर गांव में मंगलवार को आयोजित किया जाएगा.

बता दें इस खतरनाक ग्रामीण खेल ने पिछले कुछ सालों से देश का ध्यान अपनी ओर खींचा. इस खेल को बंद करने के लिए लोगों ने प्रदर्शन भी किए. यहां तक की सुप्रीम कोर्ट ने इस पर 2014 में बैन भी लगाया. लेकिन फिर भी ये खेल आज भी जारी है. स्थानीय लोग परंपरा का हवाला देकर इस खेल पर रोक लगाने का विरोध करते रहे हैं.

जल्लीकट्टू के लिए बैलों को हफ्तों तक अंधेरे कमरों में बंद रखा जाता है, इन्हें शराब पिलाई जाती है और पीटा जाता है. वहशियत से भरे हुए लोग इनकी खाल काटते हैं और इन पर बैठने की कोशिश करते हैं. नशे में धुत्त लड़के इन निरपराध बैलों के सींग तोड़ने की कोशिश करते हैं.

इस खेल में सांडों को वश में किया जाता है और इसके बाद इन्हें लोगों की भीड़ पर छोड़ दिया जाता है. प्रतिभागी इसमें सांडों को सींग और कूबड़ से पकड़ने की कोशिश करते हैं. इस खेल को मट्टू पोंगल के दौरान आयोजित किया जाता है. लोकप्रिय फसल त्योहार के तीसरे दिन ये मनाया जाता है.

इस परंपरा का नाम तमिल शब्द सल्ली से लिया गया है. 'सल्ली' का मतलब होता है 'सिक्का' और 'कट्टू' का मतलब होता है 'बांधना'. इस खेल में सांडों के सीगों पर कपड़े से सिक्कों को बांधा जाता है और प्रतिभागी अपना जान जोखिम में डालकर सीगों से वो सिक्के निकालने की कोशिश करता है. अगर प्रतिभागी इसमें सफल होता है तो उसे इनाम में सिक्के या पैसे मिलते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi