S M L

जेटली ने अमेरिकी वाणिज्य सचिव के सामने एच-1 बी वीजा का मुद्दा उठाया

विलबर रोस ने कहा कि अमेरिका ने एच-1बी वीजा मामले की समीक्षा शुरू की है

Bhasha Updated On: Apr 21, 2017 02:23 PM IST

0
जेटली ने अमेरिकी वाणिज्य सचिव के सामने एच-1 बी वीजा का मुद्दा  उठाया

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रोस के सामने एच-1बी वीजा के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया है.

जेटली ने ज्यादा कुशल भारतीय पेशेवरों की अमेरिका में महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में अधिकारियों को जानकारी भी दी.

सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान विलबर रोस ने कहा कि अमेरिका ने एच-1बी वीजा मामले की समीक्षा शुरू की है और इस पर अबतक कोई फैसला नहीं हुआ है. ट्रंप प्रशासन के अंतर्गत ये दोनों देशों के बीच पहली कैबिनेट मंत्री स्तर की वार्ता है.

एक भारतीय अधिकारी ने कहा कि भारतीय आईटी कंपनियों और पेशेवरों के मामले को उठाते हुए जेटली ने विलबर रोस से अमेरिका और भारत के आर्थिक विकास में अत्यधिक कुशल भारतीयों के योगदान के बारे में बताया. उन्होंने जोर देकर कहा कि ये स्थिती बने रहना चाहिए जिससे दोनों देशों को फायदा हो.

ऐसा माना जा रहा है कि रोस ने कहा कि समीक्षा प्रक्रिया के जो भी नतीजा आएगा. ट्रंप प्रशासन गुणों के आधार पर इमिग्रेशन की नीति अपनाना चाहती है जो बेहतर और कुशल पेशेवरों को तरजीह दे.

ट्रंप ने इस सप्ताह सरकारी आदेश पर दस्तखत किये जिसमें विदेश, श्रम, आतंविका सुरक्षा एवं न्याय विभागों द्वारा एच-1बी वीजा के समीक्षा बात ही गयी है.

जेटली अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष और विश्वबैंक की सालाना ग्रीष्मकालीन बैठक में भाग लेने के लिये प्रतिनधिमंडल के साथ यहां आये हुए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi