S M L

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने केजरीवाल को लिखा पत्र, डेंगू फैलने को लेकर किया आगाह

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने पत्र में दिल्ली सरकार से सभी लैब्रटॉरी में डेंगू, चिकुनगुनिया और मलेरिया से जुड़ी जांच की सुविधा तैयार रखने की बात कही है

Updated On: Jul 29, 2018 05:14 PM IST

FP Staff

0
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने केजरीवाल को लिखा पत्र, डेंगू फैलने को लेकर किया आगाह

मॉनसून सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर डेंगू-चिकुनगुनिया जैसी बीमारी फैलने को लेकर आगाह किया है. नड्डा ने समय रहते जरूरी कदम उठाने पर जोर दिया है.

टाइम्स नॉउ की एक खबर बताती है कि नड्डा ने मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती करने और निगमों को हर प्रबंध करने का निर्देश दिया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने पत्र में दिल्ली सरकार से सभी लैब्रटॉरी में डेंगू, चिकुनगुनिया और मलेरिया से जुड़ी जांच की सुविधा तैयार रखने की बात कही है. अस्पतालों में इलाज की समुचित व्यवस्था, पर्याप्त बेड और दवाओं का इंतजाम करने का निर्देश दिया है.

नड्डा ने पत्र में कहा, रपटों में यह बात सामने आई है कि हाल के समय में दिल्ली में डेंगू-मलेरिया के मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में जुलाई महीने के पहले तीन हफ्तों में मलेरिया के 29 मामले सामने आए हैं. निगम की एक रिपोर्ट बताती है कि इस सीजन में वेक्टर बोर्न बीमारियों के कुल 75 मामले सामने आए हैं.

इस सीजन में डेंगू के 43 मामलों का पता चला है जिनमें 13 जुलाई में सामने आए हैं. जनवरी में छह, फरवरी में तीन, मार्च में एक, अप्रैल में दो, मई में 10 और जून में डेंगू के आठ मामले सामने आए.

इस महीने में चिकुनगुनिया के 18 केस का पता चला है. इस सीजन में चिकुनगुनिया के कुल 34 मामलों का पता चला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi