S M L

UPA चेयरपर्सन सोनिया गांधी का आज 72वां जन्मदिन, PM मोदी ने दी बधाई

कांग्रेस सोनिया गांधी के जन्मदिन को सांप्रदायिक सद्भाव दिवस के तौर पर मना रही है. पार्टी के तमाम छोटे-बड़े नेता उन्हें उनके जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं

Updated On: Dec 09, 2018 11:05 AM IST

FP Staff

0
UPA चेयरपर्सन सोनिया गांधी का आज 72वां जन्मदिन, PM मोदी ने दी बधाई

यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी का आज यानी रविवार को 72वां जन्मदिन है. 9 दिसंबर, 1946 को इटली में जन्मी सोनिया गांधी वरिष्ठ भारतीय राजनेता हैं.

कांग्रेस सोनिया गांधी के जन्मदिन को सांप्रदायिक सद्भाव दिवस के तौर पर मना रही है. पार्टी के तमाम छोटे-बड़े नेता सोनिया गांधी को उनके जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं.

सोनिया गांधी के जन्मदिन के अवसर पर उनके आवास के बाहर सुबह से कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी को उनके जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, वो उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं.

वर्ष 1997 में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता लेने वालीं सोनिया गांधी ने 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला. उन्होंने लगातार 19 साल तक पार्टी का नेतृत्व किया. 1999 में वो उत्तर प्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से पहली बार सांसद चुनी गईं. इसके बाद वो लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनीं. बाद में राहुल को अमेठी से चुनाव लड़वाने की खातिर उन्होंने अपने लिए रायबरेली सीट चुनी और वहां से 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की.

सोनिया के अध्यक्ष रहते कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए लगातार दो बार 2004 और 2009 में शासनकाल में आया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi