S M L

177 करोड़ के मालिक चंद्रबाबू सबसे धनी CM, माणिक सरकार सबसे गरीब

टॉप टेन धनी सीएम की सूची में पेमा खांडू दूसरे और कैप्टन अमरिंदर सिंह तीसरे नंबर पर हैं. बीजेपी का एक भी सीएम नहीं है शामिल

Updated On: Feb 12, 2018 07:46 PM IST

FP Staff

0
177 करोड़ के मालिक चंद्रबाबू सबसे धनी CM, माणिक सरकार सबसे गरीब

आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे धनी सीएम हैं. उनके पास जो चल-अचल संपत्ति है, उसकी कीमत कुल 177 करोड़ रुपए आंकी गई है. यह जानकारी सोमवार को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने साझा की.

इस रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन चंद्राबाबू नायडू ने 177 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति वाले संपत्ति के साथ सबसे धनी सीएम की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं. वहीं 26 लाख रुपए की संपत्ति के साथ त्रिपुरा के सीएम माणिक सरकार सबसे गरीब सीएम हैं.

इस कड़ी में एडीआर ने कुल दस सीएम के संपत्ति की जानकारी साझा की है. इसके मुताबिक नायडू की 134.8 करोड़ रुपए की चल संपत्ति और 42.68 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियां हैं. सूची में नायडू के बाद अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडु की कुल संपत्ति 129.57 करोड़ रुपयए है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 48.31 करोड़ रुपए के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव 15.15 करोड़ रुपए और मेघालय मुख्यमंत्री मुकुल संगमा 14.50 करोड़ रुपए के साथ क्रमशः चौथे और पांचवें सबसे अमीर सीएम हैं.

टॉप टेन धनी सीएम की सूची से बीजेपी के सीएम बाहर 

चौंकाने वाली बात ये है कि इस टॉप टेन धनी सीएम की सूची में बीजेपी के एक भी सीएम को जगह नहीं मिली है. शीर्ष दस सबसे अमीर मुख्यमंत्रियों में से छह कांग्रेस से हैं और शेष टीडीपी, टीआरएस, बीजेडी और एसडीएफ के हैं. भारत में 31 मुख्यमंत्रियों में 25 करोड़पति सीएम हैं.

माणिक सरकार की 24.63 लाख रुपए की चल संपत्ति और 2.20 लाख रुपये की अचल संपत्तियां हैं. उनके पीछे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हैं. उनके पास 30.45 लाख रुपए की चल संपत्ति है और कोई भी अचल संपत्ति नहीं है.

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती 55.96 लाख रुपए की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (61.2 9 लाख रुपए) और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास (72.72 लाख) क्रमशः चौथे और पांचवें हैं.

गैर करोड़पति सीएम यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे अमीर हैं जिनकी संपत्ति 95.98 लाख है. आदित्यनाथ भारत में छठे सबसे गरीब मुख्यमंत्री भी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi