S M L

ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: 30 पायदान ऊपर आ सकता है इंडिया

वर्ल्ड बैंक की यह रिपोर्ट इस साल 31 अक्टूबर को आने वाली है

FP Staff Updated On: Oct 29, 2017 04:09 PM IST

0
ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: 30 पायदान ऊपर आ सकता है इंडिया

वर्ल्ड बैंक के ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत 30 पायदान ऊपर आ सकता है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, 190 देशों की इस लिस्ट में इस साल भारत 100वें नंबर पर रह सकता है. पिछले साल यह 130वें पायदान पर था.

इस मामले में शामिल सूत्रों के मुताबिक, यह रिपोर्ट 31 अक्टूबर को जारी होने वाली है. इस लिस्ट में इंडिया शतक लगाने वाली है. भारत में बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया आसान बनाने से भारत यह छलांग लगाने में कामयाब हुआ है.

पिछले साल भारत 'बिजनेस शुरू करने के मामले में' 155वें नंबर, 'निर्माण संबंधी मंजूरी हासिल करने में' 185वें पायदान और 'दिवालियेपन के निपटारे' में 136वें नंबर पर है. ऐसे समय में जब पीएम मोदी जीडीपी और अर्थव्यवस्था के मामले पर सवालों में घिरे हुए हैं. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत के ऊपर आने से प्रधानमंत्री को जरूर राहत मिलेगी.

नोटबंदी और GST से देश की आर्थिक रफ्तार धीमी हुई है. बेरोजगारी और इकोनॉमी को लेकर लगातार सरकार की किरकिरी हुई है. सरकार के पास पिछले कुछ समय से कोई अच्छी खबर नहीं है. अब सरकार के ऊपर भारत की अर्थव्यव्सथा को मजबूत करने और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में बड़ा सुधार का चैलेंज है. मीडिया रिपोर्ट और सूत्रों की मानें तो आर्थिक मोर्चे पर सरकार को खुश करने वाली खबर आने वाली है. इस खबर का इंतजार प्रधानमंत्री मोदी को भी है. सरकार को उम्मीद है कि इस बार भारत की रैकिंग में सुधार होगा.

 

कैसे सुधरी रैंकिंग?

केंद्र सरकार ने पिछले 1 साल में इकनॉमिक रिफॉर्म से जुड़े कई बड़े कदम उठाए हैं. इसमें देश का ऐतिहा‍सिक टैक्‍स रिफॉर्म GST भी शामिल हैं. विदेशी निवेश के मामले में भारत ने चीन को पीछे छोड़कर नंबर एक देश बन चुका है. सूत्रों के मुताबिक, जब से मोदी सरकार सत्‍ता में आई है तब से अब तक देश में करीब 170 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आ चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi