S M L

पूर्वोत्तर में 6.55 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा गैस कनेक्शन

घरों को धुंआ रहित बनाने की केंद्र सरकार की पहल के तहत यह गैस कनेक्शन दिए जाएंगे

Updated On: Apr 14, 2018 09:59 PM IST

Bhasha

0
पूर्वोत्तर में 6.55 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा गैस कनेक्शन

सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) पूर्वोत्तर के 6,741 गांवों में गरीब महिला लाभार्थियों को 6.55 लाख गैस कनेक्शन वितरित करेगी. घरों को धुंआ रहित बनाने की केंद्र सरकार की पहल के तहत यह गैस कनेक्शन दिए जाएंगे.

आईओसी के मुख्य महाप्रबंधक (इंडियन ऑयल - एओडी) उत्तया भट्टाचार्य ने  से कहा, 'हमने गांवों को धुंआ मुक्त बनाने के लिए कार्यक्रम शुरू किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित इस पहल के तहत हम घरों में महिलाओं के नाम पर एलपीजी कनेक्शन देंगे.'

उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत कंपनी पूर्वोत्तर के 6,741 गांवों में 6.55 लाख परिवारों को एलपीजी कनेक्शन सौंपेगी. इसमें असम के 3,042 गांवों में 2.4 लाख नए कनेक्शन भी शामिल हैं.

अधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम शनिवार से शुरू हो रहा है और पांच मई को खत्म होगा. इस योजना में महिला लाभार्थियों का चयन सामाजिक - आर्थिक और जाति जनगणना सूची के आधार पर होगा.

इसके साथ ही बीपीएल परिवारों - एससी / एसटी परिवार, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अंत्योदय अन्न योजना, वन निवासियों, अति पिछड़ा वर्ग, चाय और पूर्व में चाय बागान में काम करनी वाली जनजातियां और द्वीप और नदी के द्वीपों के किनारे रहने वाले लोग - में से होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi