S M L

जब कुमारास्वामी ने गिराई थी कांग्रेस की सरकार, बीजेपी के कंधे पर सवार हो बने थे सीएम

करीब 12 साल पहले कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार गिराकर सीएम बने थे कुमारास्वामी

FP Staff Updated On: May 16, 2018 06:43 PM IST

0
जब कुमारास्वामी ने गिराई थी कांग्रेस की सरकार, बीजेपी के कंधे पर सवार हो बने थे सीएम

15 मई को कर्नाटक चुनाव के नतीजे कुछ इस तरह आए कि किसी पार्टी को सत्ता का स्वाद सीधा नहीं मिल सका. स्थितियां ऐसी बनीं कि जेडीएस के नेता कुमारास्वामी का सीएम बनना संख्या के आधार पर तय हो गया है. कांग्रेस के बिना शर्त समर्थन के बाद कुमारास्वामी के पास बहुमत के लिए पर्याप्त नंबर आ चुके हैं. हालांकि राजनीतिक हालात करवट बदल रहे हैं और ऐसे आसार लग रहे हैं राज्य के राज्यपाल पहले सरकार बनाने का न्योता येदियुरप्पा को देंगे. बीजेपी चुनाव में सिंगल लारजेस्ट पार्टी बनकर उभरी है.

लेकिन कांग्रेस ने भले ही अभी कुमारास्वामी का समर्थन कर दिया हो लेकिन ये वही कुमारास्वामी हैं जिन्होंने साल 2006 में कांग्रेस की राज्य में सरकार गिरा दी थी. दरअसल 2004 में राज्य में विधानसभा चुनाव हुए थे. उस चुनाव में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. बीजेपी ने 79 सीटें जीती थीं. कांग्रेस के पास 64 विधायक थे और जेडीएस के पास 58 की संख्या आई थी. बीजेपी के पास पर्याप्त विधायकों की संख्या की गैरमौजूदगी में कांग्रेस और जेडीएस में पोस्ट पोल गठबंधन हुआ था और राज्य के सीएम एन धरम सिंह बने. ये राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ था जब कोई गठबंधन की सरकार बनी थी.

कुमारास्वामी सरकार में शामिल तो हुए लेकिन धीरे-धीरे मतभेद गहरे हुए. करीब 2 साल बाद कुमारास्वामी ने धरम सिंह सरकार ने समर्थन वापस ले लिया था. और फिर कुमारास्वामी बीजेपी के सहयोग से राज्य की सत्ता पर काबिज हुए. एन धरम सिंह पूरा खेल देखते रह गए. लेकिन उनके पास जनमत नहीं था. तब केंद्र में यूपीए की सरकार थी.

हालांकि बीजेपी के साथ कुमारास्वामी का ये गठबंधन बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं चला. दरअसल बीजेपी और जेडीएस में ये करार हुआ था बारी-बारी से दोनों के सीएम बनेंगे. लेकिन डेढ़ साल तक सीएम रहने के बाद कुमारास्वामी ने बीजेपी को सपोर्ट करने से इंकार कर दिया था. हालांकि कुछ महीने बाद वो मान गए थे  और येदियुरप्पा को पहली बार सीएम बनाने में समर्थन दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi