S M L

बांग्लादेश दौरे पर राजनाथ सिंह ने किया दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष खान के साथ राजधानी ढाका में वीजा केंद्र का उद्घाटन किया

FP Staff Updated On: Jul 14, 2018 05:26 PM IST

0
बांग्लादेश दौरे पर राजनाथ सिंह ने किया दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन

शुक्रवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिनों के लिए बांग्लादेश की यात्रा पर गए हैं. इस यात्रा की शुरुआत में शनिवार को गृह मंत्री ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान आतंकवाद के खतरे सहित आपसी चिंता के कई मुद्दों पर उनके बीच चर्चा हुई. इस दौरान सिंह ने कहा, ‘अगर क्षेत्र के सभी देश आपस में हाथ मिला लेते हैं तो उग्रवाद और आतंकवाद को उखाड़ फेंकना संभव है.’

शेख हसीना के साथ उनके सरकारी आवास पर मुलाकात के बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट भी किया. उन्होंने कहा, ‘आज बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ ढाका में बेहद उपयोगी बैठक हुई. हमने आपसी हित की कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की.’

बातचीत के जरिए सुलझेंगे मुद्दे

इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत ने बातचीत के जरिए भूमि और सीमा समझौते सहित अब तक कई सारे लंबित मुद्दों का समाधान किया है. उन्होंने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि बातचीत के जरिए ही अन्य मुद्दों को भी सुलझा लिया जाएगा.’ हसीना ने कहा कि बांग्लादेश किसी अन्य देश के खिलाफ आतंकवादियों को अपनी धरती का इस्तेमाल नहीं करने देने के रूख पर कायम है.

सबसे बड़े वीजा केंद्र का किया उद्धघाटन

अपनी यात्रा के दौरान सिंह ने बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल से भी मुलाकात की. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष खान के साथ राजधानी ढाका में वीजा केंद्र का उद्घाटन किया. यह अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा वीजा केंद्र है. इससे वीजा आवेदकों ज्यादा देर तक प्रतीक्षा करने से मुक्ति मिलेगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश से सबसे ज्यादा लोग भारत आते हैं. पिछले साल ही भारत ने करीब 14 लाख बांग्लादेशी नागरिकों को वीजा जारी किया था.

यह नया वीजा केंद्र ढाका के जमुना फ्यूचर पार्क में 1,85,000 वर्ग फुट क्षेत्र में बना है. इसके बाद ढाका में सभी मौजूदा केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान गृह मंत्री ने बांग्लादेशी नागरिकों को पांच साल में कई बार भारत आने के लिए पर्यटन वीजा (मल्टिपल एंट्री वीजा) प्रदान करने की घोषणा भी की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi