S M L

दलितों को जातिवादी हिंसा का शिकार बना रहीं हिंदुत्ववादी शक्तियां: मायावती

मायावती ने इस गंभीर विषय पर संसद में चर्चा के लिए तैयार नहीं होने पर सत्ताधारी बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की भी तीखी आलोचना की

Bhasha Updated On: Jan 06, 2018 04:59 PM IST

0
दलितों को जातिवादी हिंसा का शिकार बना रहीं हिंदुत्ववादी शक्तियां: मायावती

बीएसपी प्रमुख मायावती ने आरोप लगाया कि हिंदुत्ववादी शक्तियां सरकारी शह और संरक्षण के कारण धार्मिक अल्पसंख्यकों और दलितों को जातिवादी हिंसा का शिकार बना रही हैं.

मायावती का यह आरोप बीजेपी शासित महाराष्ट्र में पुणे जिले के भीमा-कोरेगांव क्षेत्र में हुए हिंसा के बाद आया है. बयान में कहा गया है कि जातीय हिंसा और उन्माद फैलाने के बाद खासकर दलितों पर सरकारी दमनचक्र चलाकर सैकड़ों लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके उनकी गिरफ्तारी की गई है.

बयान में कहा गया है कि मायावती ने इस गंभीर विषय पर संसद में चर्चा के लिए तैयार नहीं होने पर सत्ताधारी बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की.

उन्होंने कहा कि कट्टरपंथी भगवा हिंदुत्ववादी शक्तियां सरकारी शह व संरक्षण के कारण धार्मिक अल्पसंख्यकों व दलितों को भी अपनी जातिवादी हिंसा का शिकार बना रही हैं. इस प्रकार इन घटनाओं के माध्यम से अपनी सरकार की जनविरोधी गंभीर कमियों व घोर विफलताओं पर से लोगों का ध्यान बांटने का प्रयास कर रही है.

मायावती ने कहा कि महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार दलितों को संरक्षण देने में विफल रही जबकि मोदी सरकार इस संबंध में जिम्मेदारी तय करने और देश को आश्वस्त करने में विफल रही है.

उन्होंने कहा कि अब महाराष्ट्र में भी जनमानस काफी तंग आकर उठ खड़ा हुआ है. यह सिलसिला अब रुकने वाला नहीं लगता है क्योंकि बीजेपी की सरकारों में इन वर्गों पर अत्याचार, पक्षपात, अन्याय व जातीय हिंसा का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi