S M L

हिमाचल चुनाव 2017ः क्या बीजेपी सुंदरनगर विधानसभा सीट फिर से हासिल कर पाएगी?

ये इलाका बीजेपी का गढ़ रहा है. जनसंघ के समय से पार्टी के नेता रहे रूप सिंह यहां से छह बार विधायक रह चुके हैं. फिलहाल वह बागी हैं

Updated On: Nov 05, 2017 09:26 PM IST

FP Staff

0
हिमाचल चुनाव 2017ः क्या बीजेपी सुंदरनगर विधानसभा सीट फिर से हासिल कर पाएगी?

हिमाचल प्रदेश के चुनाव में अब कुछ ही दिन बचे हैं. सभी उम्मीदवार अपनी तरफ से ताकत झोंक चुके हैं. मंडी जिले के सुंदर नगर विधानसभा पहले तो बीजेपी का गढ़ रहा है, लेकिन पिछले कुछ समय से कांग्रेस ने अपनी पकड़ यहां बना ली है.

27 नवंबर विधानसभा क्षेत्र संख्या का यह सीट अनारक्षित है. इस समय बीजेपी की तरफ से उम्मीदवार राकेश जमवाल हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से सोहनलाल ठाकुर मैदान में हैं. वे इस विधानसभा क्षेत्र के निवर्तमान विधायक भी हैं.

सोहनलाल ठाकुर साल 2003 में भी यहां के विधायक चुने गए थे. राकेश जमवाल पिछले विधानसभा चुनाव में तीसरे नंबर पर रहे थे. निर्दलीय उम्मीदवार रूप सिंह ठाकुर दूसरे नंबर पर थे. वे पिछली विधानसभा चुनाव में टिकट ना मिलने पर बागी हो गए थे. साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव के वक्त यहां कुल 67,271 मतदाता थे.

साल के लिहाज से देखें तो 2012 में सोहल लाल ठाकुर (कांग्रेस), 2007 में रूप सिंह (बीजेपी), 2003 में सोहन लाल ठाकुर (कांग्रेस), 1998 में रूप सिंह (बीजेपी), 1993 में शेर सिंह (कांग्रेस) से विधायक रहे हैं. वहीं रूप सिंह 90, 85, 82 और 77 में इस सीट से विधायक रहे हैं.

बीते चार नवंबर को पीएम मोदी ने सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में रैली को संबोधित किया है. स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं के मुताबिक आजादी के बाद मोदी देश के पहले पीएम हैं जो सुंदरनगर पहुंचे हैं. हालांकि पूर्व में मोदी हिमाचल प्रदेश के प्रभारी भी थे. उस समय वह इन इलाकों का दौरा किया करते थे.

चुनावी राजनीति के लिहाज से ये इलाका बीजेपी का गढ़ रहा है. जनसंघ के समय से पार्टी के नेता रहे रूप सिंह यहां से छह बार विधायक रह चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi