S M L

हिमाचलः बीजेपी की सरकार बन रही है पर सीएम कैंडिडेट पीछे

एक रोचक बढ़त में थियोग विधानसभा क्षेत्र से सीपीएम के प्रत्याशी राकेश सिंह ने 1,500 मतों से, डेहरा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी होशियार सिंह 500 से अधिक मतों से आगे

FP Staff Updated On: Dec 18, 2017 11:03 AM IST

0
हिमाचलः बीजेपी की सरकार बन रही है पर सीएम कैंडिडेट पीछे

हिमाचल प्रदेश में मतगणना के नतीजे आ रहे हैं. रुझानों में बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. 68 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में सरकार बनाने के लिए 35 सीटों की जरूरत है. यहां बीजेपी फिलहाल 38 पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 22 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं 5 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

इस बीच बीजेपी की ओर से सीएम कैंडीडेट पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल सुजनपुर सीट पर 1709 मतों से पीछे चल रहे हैं, वहीं मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अर्की सीट पर बढ़त सुबह से बरकरार है.

डलहौजी सीट पर पूर्व कैबिनेट मंत्री कांग्रेस प्रत्याशी आशा कुमारी ने 500 मतों से आगे चल रही हैं. तो बंजार सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आदित्य विक्रम सिंह ने 900 मतों की बढ़त कायम कर रखी है.

सीपीएम और निर्दलीय शामिल हैं रेस में  

एक रोचक बढ़त में थियोग विधानसभा क्षेत्र से सीपीएम के प्रत्याशी राकेश सिंह ने 1,500 मतों से बढ़त बना ली है. वहीं डेहरा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी होशियार सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी रविंदर सिंह रावी को 500 से अधिक मतों से पछाड़ा.

शिमला ग्रामीण से सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह की सीट फंसती दिख रही है. शुरूआती रुझान में वो मामूली बढ़त ही हासिल कर पाए हैं.

मतदान केंद्रों की स्थिति और कोम वोटर होने के बावजूद 90 प्रतिशत से अधिक मतदान होनेवाले क्षेत्र में लाहौल स्फिति चर्चा में रहा. यहां बीजेपी प्रत्याशी डॉ. रामलाल मरकंडा ने बढ़त हासिल कर ली है.

चोपल में बीजेपी के बलबीर सिंह वर्मा को 2,500 से अधिक मतों की बढ़त मिल चुकी है. चुराह सीट पर बीजेपी के हंसराज ने कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र भारद्वाज को 2,000 के करीब मतों से पीछे छोड़ दिया है.

कुल्लू से कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर सिंह ठाकुर ने 1,000 से अधिक मतों से बढ़त बना ली है. नाचन सीट पर बीजेपी के विनोद कुमार 2,500 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

सरकार बनाने के लिए चाहिए 35 सीट 

चिंतपूर्णी सीट पर बीजेपी के बलबीर सिंह ने 1,000 से अधिक मतों की बढ़त ली. सेराज सीट पर बीजेपी के जयराम ठाकुर को 1,500 से अधिक मतों की बढ़त.

नादौन सीट पर कांग्रेस के सुखविंदर सिंह सुखू ने 1,500 से अधिक मतों से बढ़त बना ली है. पांवटा साहिब सीट पर बीजेपी के सुख राम 2,000 मतों से आगे चल रहे हैं. तो रोहरू सीट पर कांग्रेस के मोहनलाल ब्राक्ता को 2,300 से अधिक मतों की बढ़त मिल गई है.

9 नवंबर को हुए मतदान में कुल 75.28 फीसदी लोगों ने मतदान किया. अभी कांग्रेस के पास 35, बीजेपी के पास 28 और अन्य के पास 4 सीटें है. वहीं एक सीट अभी खाली थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi