S M L

हिमाचल चुनाव: ठियोग से विद्या स्टोक्स का नामांकन रद्द

अब यहां से दीपक राठौर कांग्रेस आधिकारिक प्रत्याशी होंगे, नामांकन पत्र अधूरा होने के चलते विद्या स्टोक्स का पर्चा खारिज कर दिया है

Updated On: Oct 24, 2017 07:05 PM IST

FP Staff

0
हिमाचल चुनाव: ठियोग से विद्या स्टोक्स का नामांकन रद्द

लंबी खींचतान के बाद को शिमला के ठियोग विधानसभा की सीट से कांग्रेस की कद्दावर नेता विद्या स्टोक्स का नामांकन रद्द हो गया है. अब यहां से दीपक राठौर कांग्रेस आधिकारिक प्रत्याशी होंगे. नामांकन पत्र अधूरा होने के चलते विद्या स्टोक्स का पर्चा खारिज कर दिया है.

विद्या स्टोक्स आठ बार की विधायक और मौजूदा सरकार में सिंचाई मंत्री हैं. ऐसे में उनका नामांकन खारिज होने अचंभे की बात है.

इससे पहले, मंगलवार दोपहर को कांग्रेस के ‘दो आवेदन’ को लेकर बीजेपी और सीपीएम ने आपत्ति दर्ज करवाई थी. बीजेपी और सीपीएम ने विद्या स्टोक्स और दीपक राठौर के आवेदन पर आपत्ति जताते हुए निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की.

दोनों पार्टियों का कहना है कि एक ही पार्टी से दो उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, जो कि अवैध है. मंगलवार देर शाम आयोग ने विद्या स्टोक्स का पर्चा इसलिए खारिज कर दिया, क्योंकि उनका फॉर्म-बी अधूरा था. इसमें राजनीतिक दल की ओर से आधिकारिक तौर पर चुनाव लड़ने की अनुशंसा की जाती है.

ये है पूरा मामला

उनके परिवार ने उनकी बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य कारणों के चलते उन पर दवाब डाला था कि वे चुनाव न लड़ें. इसलिए भी उन्होंने चुनाव न लड़ने पर हामी भरी थी. बाद में खुद सीएम ने इस सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. लेकिन फिर सीएम सोलन की अर्की सीट से उम्मीदवार बन गए.

वीरभद्र सिंह के इंकार के बाद स्टोक्स ने खुद न चुनाव लड़कर ठियोग से विजयपाल खाची या राजेंद्र वर्मा में से किसी एक की उम्मीदवारी घोषित करने को कांग्रेस आलाकमान को पत्र भेजा.

सोमवार को दिन भर विजय खाची का टिकट तय होने की चर्चा रही. वीरभद्र और स्टोक्स दोनों ही खाची को उम्मीदवार बनाने के पक्ष में थे. लेकिन रविवार शाम को आई सूची में दीपक राठौर को टिकट दे दिया गया. इसका स्टोक्स समर्थकों ने विरोध किया. रविवार देर रात को स्टोक्स ने आपत्ति जताते हुए राहुल गांधी से भी बात की.

सोमवार दोपहर तक दीपक राठौर का टिकट नहीं कटा तो उन्होंने हाईकमान को संदेश भेजा कि वे खुद चुनाव लड़ने को तैयार हैं. इसके बाद स्टोक्स को पार्टी सिंबल जारी कर दिया गया. दीपक राठौर के पास पहले से ही पार्टी सिंबल था. राठौर ने दो बजे जबकि स्टोक्स ने करीब पौने तीन बजे नामांकन किया.

बाकायदा, स्टोक्स को प्रत्याशी बनाने के लिए सुक्खूविंद्र सिंह सुक्खू की ओर से लेटर जारी किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi