S M L

हिमाचल चुनाव: हमीरपुर में सीपीएम की मौजूदगी ने मुकाबला बनाया त्रिकोणीय

2012 में मुख्यमंत्री रहते प्रेम कुमार धूमल ने यहीं से चुनाव लड़ा था और विजयश्री अपने नाम की थी

Updated On: Nov 09, 2017 02:55 AM IST

FP Staff

0
हिमाचल चुनाव: हमीरपुर में सीपीएम की मौजूदगी ने मुकाबला बनाया त्रिकोणीय

हमीरपुर विधानसभा सीट हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की हाई प्रोफाइल सीटों में गिनी जाती है. यहां के नतीजों पर राज्य भर की निगाहें टिकी रहती हैं. इसका कारण ये भी है कि 2012 में मुख्यमंत्री रहते प्रेम कुमार धूमल ने यहीं से चुनाव लड़ा था और विजयश्री अपने नाम की थी.

इस बार के चुनावी महासमर में प्रेम कुमार धूमल ने तो अपनी सीट बदली दी है लेकिन यहां से बीजेपी की तरफ से नरेंद्र ठाकुर ताल ठोंक रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस के कुलदीप पठानिया हैं. और मुकाबला कांटे का है. हालांकि नरेंद्र ठाकुर के पिता भी इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं और कई बार विधायक रहे. यहां से एक और उम्मीदवार हैं जिन पर सभी की निगाहें हैं. वो हैं सीपीएम अनिल मनकोटिया. मनकोटिया भी जनता के बीच खासे लोकप्रिय हैं और जमीनी नेता माने जाते हैं. मनकोटिया की मौजूदगी ने लड़ाई को त्रिकोणात्मक संघर्ष में तब्दील कर दिया है.

भौगोलिक और चुनावी स्थिति

हमीरपुर विधानसभा राज्य के हमीरपुर जिले में आती है. 2012 के मुताबिक यहां मतदाताओं की कुल संख्या 66025 है. प्रदेश की कुल 68 विधानसभा सीटों में इसका 38 है. इस सीट से पिछली बार बीजेपी के प्रेम कुमार धूमल ने अपने प्रतिद्वंद्वी को तकरीबन 25 हजार मतों से धूल चटाई थी. हालांकि धूमल दोबारा सत्ता में वापसी कर पाने में नाकामयाब रहे थे और वीरभद्र सिंह की अगुवाई में कांग्रेस ने जबरदस्त जीत हासिल की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi