S M L

हिमाचल प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों की दूसरी सूची रविवार को जारी की

Updated On: Oct 23, 2017 08:31 PM IST

Bhasha

0
हिमाचल प्रदेश चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों की दूसरी सूची रविवार को जारी की. पार्टी ने ‘एक परिवार, एक टिकट’ फॉर्मूला में ढील देते हुए शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट से निवर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को उम्मीदवार बनाया है, वहीं मंडी सीट से निवर्तमान मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी चम्पा ठाकुर को पार्टी ने टिकट दिया है.

गौरतलब है कि शिमला ग्रामीण सीट का प्रतिनिधित्व वर्तमान में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कर रहे हैं, लेकिन इस बार उन्होंने अपने बेटे और हिमाचल प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह के लिए इस सीट से टिकट की मांग की थी और सार्वजनिक रूप से घोषणा कर चुके थे कि उनकी सीट से उनके पुत्र चुनाव लड़ेंगे.

मुख्यमंत्री सोलन जिले के आर्की विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे और पार्टी ने वहां से उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की है.

पार्टी ने मंडी (सदर) विधानसभा सीट से राज्य के मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी चम्पा ठाकुर को टिकट दिया है. कौल सिंह ठाकुर को दरांग विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ‘एक परिवार, एक टिकट’ के फार्मूले पर चल रही थी और इसी कारण से शिमला ग्रामीण और मंडी सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा होने में विलंब हो रहा था.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष ऑस्कर फर्नांडिस ने आज दूसरी सूची जारी की.

68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 23 अक्तूबर है. नामांकनों की जांच 24 अक्तूबर को होगी तथा 26 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

पहली लिस्ट में थे 59 नाम

कांग्रेस ने 18 अक्तूबर को 59 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी.

दूसरी सूची में कांग्रेस ने केवल सिंह पठानिया को शाहपुर से और आशीष बुटैल को पालमपुर से उम्मीदवार बनाया है जहां से वर्तमान में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटैल विधायक हैं और इस बार वह चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. आशीष बुटैल निवर्तमान अध्यक्ष के पुत्र हैं.

शाहपुर से पार्टी के कद्दावर नेता विजय सिंह मनकोटिया ने मुख्यमंत्री के खिलाफ बगावत कर दी है और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है.

कांग्रेस ने ठियोग सीट से दीपक राठौर को मैदान में उतारा है जहां से पहले राज्य की मंत्री विद्या स्टोक्स प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.

मनाली से हरी चंद शर्मा को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है जबकि सुरिंदर ठाकुर कुल्लू से कांग्रेस उम्मीदवार होंगे.

विवेक शर्मा को कुटलहर से जबकि लखविंदर राणा को नालागढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है.

पार्टी ने अन्नी से अपना उम्मीदवार बदला है. इस जगह से बंसी लाल के स्थान पर पारस राम चुनाव लड़ेंगे जिनके नाम की घोषणा पहली सूची में की गई थी.

पार्टी नेताओं ने शिमला में बताया कि शिमला ग्रामीण से अपने बेटे के नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे. उन्होंने बताया कि चंपा ठाकुर मंडी (सदर) से नामांकन दाखिल कर चुकी हैं.

शिमला ग्रामीण से कांग्रेस उम्मीदवार बनाए जाने के बाद विक्रमादित्य सिंह ने राज्य युवक कांग्रेस प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है. विधानसभा चुनावों के परिणाम की घोषणा 18 दिसंबर को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi