S M L

वादियों में बर्फबारी से खिल उठा कश्मीर, दिल्ली में भी बारिश

जहां मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है, वहीं पहाड़ी इलाकों में न्यूनतम तापमान बढ़ा है

Bhasha Updated On: Dec 12, 2017 09:26 AM IST

0
वादियों में बर्फबारी से खिल उठा कश्मीर, दिल्ली में भी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में सोमवार शाम बारिश होने के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. साथ ही मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को भी इसी तरह का मौसम बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हालांकि, बारिश के बाद शाम करीब आठ बजे अधिकतम तापमान गिरकर 17 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. बारिश के कारण आर्द्रता का स्तर बढ़ गया और यह 97 और 47 प्रतिशत के बीच बना रहा.

इसके अलावा मनाली के पहाड़ों में भी बर्फबारी हुई. वहीं श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच से दो दिन पहले तक धर्मशाला से बाहर नहीं निकल पायी क्योंकि इस पहाड़ी शहर में भारी बारिश हो रही थी.

श्रीलंकाई टीम का चार्टर्ड विमान सोमवार सुबह खराब मौसम के कारण मोहाली के लिए उड़ान नहीं भर पाया. दूसरा वनडे 13 दिसंबर को मोहाली में ही खेला जाएगा.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के मीडिया प्रभारी मोहित सूद ने कहा, ‘भारतीय टीम सही समय पर मोहाली पहुंच गई लेकिन लगातार बारिश और खराब मौसम के कारण श्रीलंका की टीम चार घंटे तक हवाई अड्डे पर फंसी रही. इसके बाद टीम ने वापस टीम होटल लौटने का फैसला किया और वह मंगलवार को रवाना होगी.’

जम्मू-कश्मीर में एक महीने से अधिक समय तक चला शुष्क मौसम का दौर सोमवार को कश्मीर की वादियों तथा राज्य के ऊपरी हिस्सों में हुई बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के साथ समाप्त हो गया. इससे समूची घाटी और लद्दाख क्षेत्र के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के ऊपरी इलाकों में रात में बर्फबारी हुई. उन्होंने कहा कि उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में आज सुबह साढ़े आठ बजे तक 15 सेंटीमीटर (करीब छह इंच) बर्फबारी रिकॉर्ड की गई. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में भी हल्की बर्फबारी रिकॉर्ड की गई.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो पिछली रात शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे की तुलना में चार डिग्री सेल्सियस अधिक था.

उन्होंने बताया कि शहर में रात में 4.3 एमएम बारिश भी दर्ज की गई है. जम्मू क्षेत्र में न्यूनतम तापमान में सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है. शहर और अन्य हिस्सों में बारिश हुई है.

पंजाब के कुछ हिस्सों में आज हल्की बारिश होने के बावजूद राज्य और पड़ोसी हरियाणा में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने यहां बताया कि दोनों राज्यों और उनकी साझी राजधानी चंडीगढ़ में मंगलवार तक बारिश होने की संभावना है.

अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, गुरदासपुर और फरीदकोट समेत अन्य स्थानों पर बारिश हुई है. दोनों राज्यों के अधिकतर हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से सामान्य से कुछ डिग्री नीचे चल रहे रात के तापमान में अचानक से बढ़ोतरी दर्ज की गई.

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा, जबकि लुधियाना में पारा सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहते हुए 13.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

इसके अलावा राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश होने से प्रदेश में ठंडक बढ़ गई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर में 7.7 मिलीमीटर, जैसलमेर में 4.8, बीकानेर में 2.8, माउंट आबू में 2.4, जोधपुर में 2.2, बाड़मेर में 2.1, फलौदी में 1.4, ऐरनपुरा रोड में 1.0 और कोटा में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने बताया कि अलवर में न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 10, श्रीगंगानगर में 10.2, वनस्थली में 11.6, बूंदी—माउंट आबू में 12, चित्तौड़गढ़ में 12.6, पिलानी में 12.9 और अन्य स्थानों पर 13.2 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi