विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मुंबई में बारिश से ट्रैफिक जाम, लोगों की मुश्किलें बढ़ीं

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी दी है

FP Staff Updated On: Jul 18, 2017 06:27 PM IST

0
मुंबई में बारिश से ट्रैफिक जाम, लोगों की मुश्किलें बढ़ीं

करीब 15 दिन के अंतराल के बाद मुंबई और कोकण इलाके में भारी बारिश शुरू हो गयी है. लगातार दो दिन से हो रही बारिश के कारण मुंबई और उससे सटे कल्याण, भिवंडी, ठाणे, वसई और पालघर इलाके में सड़कों पर पानी भर गया है और बरसाती नदी और नाले उफन रहे है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके साथ ही अगले दो दिन समुद्र में ज्वार आने की भी संभावना है यानि समंदर में ऊंची लहरे उठेंगी. जाहिर है इस दौरान शहर के नालों का पानी समंदर में जाने के बजाय वापस आ सकता है. अगर ऐसा होता है तो महानगर और उसके आसपास के इलाकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

मुंबई इसके पहले 26 जुलाई 2005 में सबसे भीषण बारिश और बाढ़ का मंजर देख चुकी है, जिसमें तीन दिन तक शहर पानी में डूबा रहा. उस बारिश के बाद से जब भी बारिश और ज्वार साथ आती है तो स्थानीय लोगों को डर सताने लगता है. उस बारिश में एक हजार से ज्यादा लोग मारे गये थे और लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ था. उस समय बाढ़ की सबसे बड़ी वजह नालों की सफाई न होना, पानी निकासी का रास्ता न होना और समंदर से पानी का वापस आना मानी गयी थी.

 

बारिश ने बढ़ाया जाम

अब फिर से बारिश के कारण मुंबई के कई इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है. जगह-जगह ट्रैफिक जाम के कारण लोगों को ये हफ्ता भारी पड़ रहा है. इस बीच मुंबई के सटे भिवंडी में नदी में बाढ़ के कारण ग्रामीण इलाकों का संपर्क भी कट गया है. सरकार ने एनडीआरएफ और नेवी को अलर्ट रहने को कहा है .

बारिश के कारण पालघर वसई से लगे अहमदाबाद मुंबई हाइवे पर भी ट्रैफिक काफी धीमा है. साथ ही अहमदाबाद जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें धीमी और देर से चल रही हैं. इस रूट पर वलसाड और बड़ौदा में भी भारी बारिश के कारण पटरियों पर पानी आ गया है.

सबसे ज्यादा मुश्किल कोकण रेलवे पर हो रही है जहां अभी से कई जगहों पर रेलवे रूट पर चट्टान खिसकने और पानी भरने के कारण ट्रेनों की रफ्तार धीमी हो गयी है. रत्नागिरी, सिधुदुर्ग और कणकवली इलाकों में पहाड़ी नाले और नदियां उफान पर हैं. कई बांध ओवरफ्लो हो रहे हैं. जाहिर है इस बारिश में संभलकर रहना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi