S M L

कैराना और भंडारा गोंदिया में अत्यधिक धूप के कारण वीवीपैट में हुई थी गड़बड़ी

चुनाव आयोग की जांच रिपोर्ट के मुताबिक गड़बड़ी की शिकार हुई वीवीपैट मशीनों के कॉन्ट्रास्ट सेंसर और लैंथ सेंसर में खराबी के कारण मतदान बाधित हुआ था

Updated On: Jun 08, 2018 09:43 PM IST

Bhasha

0
कैराना और भंडारा गोंदिया में अत्यधिक धूप के कारण वीवीपैट में हुई थी गड़बड़ी

हाल ही में उत्तर प्रदेश के कैराना और महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट के उपचुनाव में वीवीपेट मशीनों में गड़बड़ी की वजह अत्यधिक धूप बताई गयी है.

इस मामले में आयोग की प्राथमिक जांच रिपोर्ट के मुताबिक गड़बड़ी की शिकार हुई वीवीपैट मशीनों के दो पुर्जों (कॉन्ट्रास्ट सेंसर और लैंथ सेंसर) में खराबी के कारण मतदान बाधित हुआ था. जांच में पाया गया कि यह तकनीकी खराबी उन मतदान केंद्रों पर पाई गई जिनमें मशीनें अत्यधिक धूप में रखी गई थीं.

आयोग ने मतदान के दौरान तमाम मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीनों में व्यापक गड़बड़ी की विभिन्न दलों की शिकायत की जांच के लिए दो समितियों का गठन किया था. आयोग को शुक्रवार को मिली रिपोर्ट के अनुसार जिन मतदान केंद्रों पर वीवीपैट में गड़बड़ी आई उनमें मशीनों को अत्यधिक धूप में रखा गया था जिसके कारण इनके कॉन्ट्रास्ट सेंसर और लैंथ सेंसर खराब होने की वजह से मतदान बाधित हुआ.

आयोग ने मशीन बनाने वाली फर्म और तकनीकी विशेषज्ञों की समिति से भविष्य में इस तरह की बाधा से बचने के लिए मशीनों के डिजायन में जरूरी बदलाव करने और मतदान केंद्र के प्रारूप में बदलाव के बारे में सुझाव देने को कहा है. जिससे मशीनों को अत्यधिक धूप में रखने से बचाया जा सके. साथ ही मशीन निर्माता फर्म को चुनाव याचिका का निस्तारण होने के बाद खराब हुई मशीनों का विस्तृत तकनीकी विश्लेषण करने को भी कहा है.

आयोग ने एक समिति का गठन कर मशीनों के संचालन संबंधी मानक प्रक्रिया को अपेक्षाकृत बेहतर बनाने की संभावना तलाशने को कहा है. आयोग ने अत्यधिक धूप के कारण वीवीपैट को अपने आप बंद होने से बचाने के लिए इसके हार्डवेयर में सुधार की सिफारिश को स्वीकार करते हुए मशीनों की जांच संबंधी प्रथम चरण की प्रक्रिया को और अधिक सख्त बनाने का फैसला किया है. साथ ही मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण को मजबूत बनाने और व्यवस्थित करने का निर्देश दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi