S M L

हरियाणाः सरकारी पत्राचार हिंदी में हो, जारी हुआ फरमान

एक सरकारी प्रवक्ता ने चंडीगढ में बताया कि विभागों को लोगों से हिंदी भाषा में पत्राचार करने को कहा गया है

Updated On: Feb 01, 2018 08:06 PM IST

Bhasha

0
हरियाणाः सरकारी पत्राचार हिंदी में हो, जारी हुआ फरमान

हरियाणा सरकार ने गुरूवार को अपने विभागों, बोर्डों एवं निगमों से सभी सरकारी पत्राचार हिंदी में करने को कहा है. केवल सुप्रीम कोर्ट और अन्य कोर्ट से संबंधित कानूनी मामलों में ही पत्राचार अंग्रेजी में करने को कहा है.

एक सरकारी प्रवक्ता ने चंडीगढ में बताया कि विभागों को लोगों से हिंदी भाषा में पत्राचार करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि विभाग सभी फार्मों एवं आवेदनों का हिंदी और अंग्रेजी में अनुवाद सुनिश्चित करेंगे. इसके बाद उन्हें अपनी अपनी वेबसाइट पर डालेंगे.

उन्होंने कहा कि करनाल, हिंसार, फरीदाबाद और रोहतक जिलों के सभी विभागों के प्रमुखों और संभागीय आयुक्तों, सभी उपायुक्तों को इस आदेश की प्रति भेज दी गई है. इसके साथ ही सभी संभागीय कार्यालयों, बोर्डों और निगमों के प्रबंध निदेशकों, सभी विश्वविद्यालयों को इस निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

हिंदी सीखने के लिए सरकार लॉन्च कर चुकी है लीला एप 

बीते साल केंद्र सरकार ने हिंदी सीखने के लिए लीला एप लॉन्च किया था. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हिंदी भाषा सीखने के लिए विकसित किए गए ऐप 'लीला' के लॉन्च की जानकारी साझा की थी.

उन्होंने बताया था, ‘राजभाषा विभाग की ओर से तैयार किए गए लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (लीला) नामक मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया है.

उन्होंने कहा था कि लीला ऐप से विभिन्न भाषाओं के माध्यम से हिंदी सीखने में सुविधा और सरलता होगी तथा हिन्दी भाषा को समझना, सीखना तथा इस भाषा में काम करना संभव हो सकेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi