S M L

कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण: आज पता चलेगा कितना एकजुट है विपक्ष, जानिए कौन-कौन सी हस्तियां होंगी शामिल

राज्यपाल वजुभाई बाला शाम साढ़े 4 बजे एच डी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे. उनके अलावा कांग्रेस नेता जी. परमेश्वरा भी डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे

FP Staff Updated On: May 23, 2018 12:06 PM IST

0
कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण: आज पता चलेगा कितना एकजुट है विपक्ष, जानिए कौन-कौन सी हस्तियां होंगी शामिल

एचडी कुमारस्वामी आज यानी बुधवार को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. राज्यपाल वजुभाई बाला शाम साढ़े 4 बजे उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. कुमारस्वामी के अलावा आज कांग्रेस नेता जी. परमेश्वरा डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे.

विधानसभा परिसर में होने वाले शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. यहां एक लाख लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं. वहीं समारोह स्थल पर 3 हजार वीआईपी मेहमानों के अलग बैठने का भी इंतजाम किया गया है.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. विधानसभा को कर्नाटक हाईकोर्ट से जोड़ने वाली सड़क को एहतियातन बंद कर दिया गया है.

नई सरकार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में विपक्षी पार्टियों के बड़े नेता और गैर-एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. इनमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, शरद पवार, ममता बनर्जी, चंद्रबाबू नायडू, अरविंद केजरीवाल, फारूक अब्दुल्ला, सीताराम येचुरी, पिनाराई विजयन, मायावती, अखिलेश यादव, अजित सिंह, तेजस्वी यादव प्रमुख हैं.

कुमारस्वामी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया था लेकिन उन्होंने महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा उपचुनाव में अपनी व्यस्तता को लेकर आने में असमर्थता जाहिर की है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी इसमें शामिल नहीं होंगे. उन्होंने मंगलवार को बेंगलुरु जाकर एचडी कुमारस्वामी और एचडी देवेगौड़ा से मुलाकात कर उन्हें नई सरकार बनाने की बधाई दी थी.

अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने तमिलनाडु के तूतीकोरीन में भड़की हिंसा के मद्देनजर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के अपने समय में फेरबदल किया है. अब वो यहां (बेंगलुरु) दोपहर बाद पहुंचेंगे.

यह घटनाक्रम 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और एनडीए विरोधी साझा मंच तैयार कर सकता है. इसे नरेंद्र मोदी विरोधी धड़े के एकजुट होने के रूप में भी देखा जा रहा है.

एचडी कुमारस्वामी गठबंधन (कांग्रेस-जेडीएस) की बनने वाली इस सरकार की रूपरेखा तय करने के लिए सोमवार को दिल्ली आए थे. यहां उन्होंने सोनिया गांधी-राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण में आने का न्यौता दिया था.

हाल में संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 104 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. कांग्रेस के खाते में 78 सीटें आई हैं वहीं जनता दल सेकुलर (जेडीएस) को 38 सीटें मिली हैं. नतीजों की घोषणा के बाद कांग्रेस और जेडीएस ने साथ आते हुए तालमेल किया. बीजेपी नेता येदियुरप्पा के विधानसभा में अपना बहुमत साबित नहीं कर पाने के बाद गवर्नर ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को नई सरकार बनाने का न्यौता दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi