S M L

हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होगा चुनाव, गुजरात की तारीख का ऐलान अभी नहीं

हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होगा. वहीं चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे

Updated On: Oct 12, 2017 04:55 PM IST

FP Staff

0
हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होगा चुनाव, गुजरात की तारीख का ऐलान अभी नहीं

इस साल के अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों में जुट गया है. चुनाव आयोग ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होगा. वहीं चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे. जबकि नामांकन 16 अक्टूबर से शुरू होगा. हालांकि चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया.

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार से आचार संहिता लागू हो गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 7521 पोलिंग बूथ बनेंगे और फोटो वोटर आईडी का भी इस्तेमाल होगा. चुनाव आयोग ने कहा, हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां सभी पोलिंग बूथों पर पहली बार वीवीपैट का इस्तेमाल होगा. हलफनामा पूरा न भरने पर जुर्माना लगेगा. उम्मीदवार चुनाव में 28 लाख का खर्च कर सकते हैं. चुनाव आयोग ने साफ किया कि गुजरात में 18 दिसंबर से पहले ही विधानसभा चुनाव होंगे, जिससे हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक साथ वोटों की गिनती हो सके.

हिमाचल प्रदेश में इस समय कांग्रेस की सरकार है. कांग्रेस की ओर से चुनावी मैदान में पिछली बार की तरह इस बार भी वीरभद्र सिंह ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. यहां 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है और बहुमत के लिए 35 सीटें होना जरूरी है.

जबकि इस समय गुजरात में बीजेपी की सरकार है. यहां 182 सीटों पर चुनाव होने हैं. चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जोरदार प्रचार कर रहे हैं. सिर्फ कांग्रेस ही नहीं दूसरी पार्टियों की राजनीतिक सरगर्मियां राज्य में देखी जा सकती है. आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी चुनावी माहौल बनाने के लिए कई जगह प्रदर्शन किए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi