S M L

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा, नर्मदा मसले पर मनमोहन से मिले थे मोदी

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने मनमोहन सिंह पर लगाए झूठ बोलने के आरोप लगाए

Bhasha Updated On: Nov 09, 2017 03:24 PM IST

0
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा, नर्मदा मसले पर मनमोहन से मिले थे मोदी

गुजरात के मुख्यमंत्री रहते नर्मदा परियोजना पर नरेंद्र मोदी की तरफ से कभी  नहीं मुलाकात करने का मनमोहन सिंह ने दावा किया था. दावे के एक दिन बाद ही प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने उन पर पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा है कि मोदी ने इस परियोजना पर चर्चा के लिए मनमोहन सिंह से 2011 और 2013 में मुलाकात की थी.

उन्होंने ये भी कहा कि गुजरात का मुख्यमंत्री रहते मोदी ने इस मामले पर इन मुलाकात के अलावा मनमोहन सिंह को कई पत्र भी लिखे थे.सरदार सरोवर बांध मामले पर रूपानी ने सिंह और मोदी की मुलाकात के संबंध में कई दस्तावेज दिखाए.

मोदी ने मनमोहन को लिखे थे कई पत्र

इन दस्तावेजों के अनुसर मोदी ने मनमोहन सिंह को कई पत्र लिखे थे. इन पत्रों के माध्यम से नर्मदा पर बनने वाले सरदार सरोवर बांध पर 'पूरी ऊंचाई और पुल के साथ-साथ फाटकों की स्थापना के लिए स्पिलवे पियर्स के निर्माण' के लिए अनुमति मांगी थी.

रूपानी ने यहां संवाददताओं को बताया, ‘नर्मदा परियोजना की देरी के लिए गुजरात के लोगों को स्पष्टीकरण देने की बजाए मनमोहन सिंह ने मोदी के साथ मुलाकात के बारे में बताने के लिए पूरी तरह झूठ का सहारा लिया है.इन दस्तावेजों से स्पष्ट हो जाता है कि मोदी ने सिंह को न केवल कई बार लिखा था बल्कि बांध के रूके कार्यों के बारे में बताने के लिए उनसे मुलाकात भी की थी.’

पूर्व प्रधानमंत्री ने बीते बुधवार को कहा था कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो सरदार सरोवर बांध के बारे में बताने के लिए उनसे कभी मुलाकात नहीं की थी.

मोदी ने भी लगाए थे आरोप

मोदी ने आरोप लगाया था कि सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढाने के मामले को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री से कई बार मुलाकात की लेकिन इस परियोजना को पूरा करने के लिए पूर्ववर्ती यूपीए सरकार से कोई आश्वासन नहीं मिला था.मोदी के इस बयान के कुछ हफ्ते बाद मनमोहन सिंह ने बुधवार को ये दावा किया था.

रूपानी ने कहा कि मोदी ने इस परियोजना के संबंध में 2011 में जनवरी और जून में और अगस्त 2013 में सिंह को कई बार पत्र लिखा था. इसमें पर्यावरण अनुमति और पुनर्वास का मामला भी शामिल है.

मोदी ने 2013 में की थी मनमोहन सिंह से मुलाकात

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मार्च 2011 में सिंह ने जब गुजरात का दौरा किया था मोदी ने उन्हें इस बारे में बताया था. फरवरी 2013 में मोदी ने सिंह से पीएमओ में मुलाकात की थी. ये भी रिकार्ड में है. यह मुलाकात तकरीबन 45 तक चली थी और मामले में चर्चा हुई थी.

इसके बावजूद सिंह ये दावा कर रहे हैं कि मोदीजी इस मुद्दे पर उनसे कभी नहीं मिले.’ रूपानी ने ये भी  दावा किया है  कि इस परियोजना को रोकने के लिए गुजरात की जनता आसन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को करारा जवाब देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi