S M L

राहुल गांधी को EC का नोटिस: कांग्रेस ने कहा, पीएम मोदी को नोटिस क्यों नहीं!

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी का इंटरव्यू प्रसारित करने वाले चैनलों के खिलाफ एफआईआर करने को कहा है

Updated On: Dec 13, 2017 10:50 PM IST

FP Staff

0
राहुल गांधी को EC का नोटिस: कांग्रेस ने कहा, पीएम मोदी को नोटिस क्यों नहीं!

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी के इंटरव्यू पर उन्हें नोटिस भेजा है. आयोग ने यह नोटिस चुनाव संहिता के उल्लंघन पर दिया है. दरअसल राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बाद गुजराती चैनल जीएसटीवी को एक इंटरव्यू दिया था. इस इंटरव्यू के बाद राहुल गांधी पर यह आरोप लगाया गया था कि उन्होंने चुनाव संहिता का उल्लंघन किया है. चुनाव आयोग ने इस मामले की जांच करने का भरोसा दिया था. चुनाव संहिता उल्लंघन करने के मामले में चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस दे दिया है. राहुल गांधी को 18 दिसंबर शाम 5 बजे तक इस नोटिस का जवाब देना है.

Notice_RG-1

टीवी चैनल पर भी कार्यवाई 

चुनाव आयोग ने गुजरात के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर को निर्देश दिया कि राज्य में उन सभी टीवी चैनलों के खिलाफ एफआईआर किया जाए, जिन्होंने राहुल गांधी का इंटरव्यू प्रसारित किया था. चुनाव आयोग का कहना है कि यह चुनाव संहिता का उल्लंघन है. पोल पैनल ने कांग्रेस को यह भी बताने को कहा है कि क्यों उनके खिलाफ कोई कार्यवाई नहीं करना चाहिए.

चुनाव आयोग के ऑफिस पहुंचे कांग्रेस के नेता

राहुल गांधी को नोटिस भेज जाने के बाद कांग्रेस का एक डेलीगेशन दिल्ली में चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचा है. इन नेताओं का कहना है, 'पीएम मोदी, बीजेपी प्रेसिडेंट, फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली और रेल मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बार-बार चुनाव संहिता का उल्लंघन किया है. पीएम ने फिक्की के मंच का गलत इस्तेमाल करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. चुनाव आयोग को पक्षपात नहीं करना चाहिए.'

दिल्ली में चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचे रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि 2014 में जब मोदी जी ने वोटिंग डे पर बीजेपी का निशान दिखाया तब चुनाव आयोग ने कुछ क्यों नहीं किया. गुजरात चुनाव के पहले चरण से पहले बीजेपी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस तरह का दोहरा मापदंड नहीं चलेगा और सबसे पहले पीएम मोदी और दूसरे बीजेपी नेताओं पर एफआईआर होना चाहिए.

चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलने के बाद कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा, 'चुनाव आयोग ने हमारी बात सुनी और कहा है-हम इसको देखेंगे.'

इंटरव्यू में क्या कहा था राहुल ने?

अपने इंटरव्यू में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर पर जम कर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने कहा है कि पीएम मोदी ने मुद्दों पर बात करने की बजाय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का अपमान किया है. हालांकि बीजेपी ने इसे लेकर चुनाव आयोग से तीन शिकायतें दर्ज कराई हैं. बीजेपी का कहना है कि मतदान से 48 घंटे पहले ऐसा करना गलत है क्योंकि इंटरव्यू भी चुनाव प्रचार के अंतर्गत आता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi