S M L

जसदण विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी और कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की जंग

गुजरात के जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान किया गया. जसदण विधानसभा सीट से पांच बार कांग्रेस के पूर्व नेता कुंवरजी बावलिया विधायक रह चुके हैं.

Updated On: Dec 20, 2018 08:35 PM IST

FP Staff

0
जसदण विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी और कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की जंग

गुजरात के जसदण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान किया गया. जसदण विधानसभा सीट से पांच बार कांग्रेस के पूर्व नेता कुंवरजी बावलिया विधायक रह चुके हैं. हालांकि जुलाई में पार्टी और सीट से इस्तीफा देकर कुंवरजी ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव करवाए गए.

हालांकि गुजरात की इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है और इस बार इस उपचुनाव को बीजेपी-कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की जंग मानी जा रहा है. इस बार कुंवरजी बावलीया बीजेपी की टिकट पर जसदन सीट से मैदान में हैं तो वहीं उनके सामने कांग्रेस की टिकट से अवसर नाकिया चुनावी रण हैं.

ऐसे में इस बार यह उपचुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. अगर बीजेपी इस सीट से जीत दर्ज करती है तो यह जीत बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के राजनीतिक कौशल को मजबूत करेगी, जिन्होंने पार्टी में ओबीसी के मजबूत नेता बावलीया को सामने लाने में भूमिक निभाई थी. वहीं दूसरी तरफ अगर फिर से इस सीट पर कांग्रेस जीतती है तो ये बात भी साफ हो जाएगी की इस सीट पर जलवा बावलीया का नहीं बल्कि कांग्रेस का ही है और ऐसे में कांग्रेस को 2019 के लिए आगे बढ़ने में मजबूती हासिल होगी.

2.62 लाख वोटर्स इस सीट से रजिस्टर हैं. हालांकि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही इस सीट से अपनी जीत दावा ठोक चुके हैं. वहीं इस सीट का चुनावी परिणाम 23 दिसंबर को सामने आएगा.

(साभार: News 18 के लिए मेघदूत शेरोन)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi