S M L

गुजरात: विधायकों की सैलरी में 65% की बढ़ोत्तरी, विधानसभा में पास हुआ बिल

बिल के जरिए विधायकों, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्षों, विधानसभा उपाध्यक्षों और विपक्ष के नेता का वेतन प्रति माह कम से कम 45000 रुपए तक बढ़ जाएगा

Updated On: Sep 20, 2018 04:00 PM IST

FP Staff

0
गुजरात: विधायकों की सैलरी में 65% की बढ़ोत्तरी, विधानसभा में पास हुआ बिल

गुजरात विधानसभा में बुधवार को एक ऐसा विधेयक (बिल) पारित किया गया जिससे 182 विधायकों की सैलरी में लगभग 65 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी. बिल के जरिए विधायकों, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्षों, विधानसभा उपाध्यक्षों और विपक्ष के नेता का वेतन प्रति माह कम से कम 45000 रुपए तक बढ़ जाएगा. अब विधायकों का मासिक वेतन तकरीबन 64 फीसदी बढ़कर एक लाख 16 हजार रुपए हो जाएगा.

वर्तमान में विधायकों का वेतन 70 हजार 727 रुपए है. वहीं, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष, विधानसभा उपाध्यक्ष और विपक्ष के नेता का वेतन तकरीबन 54 फीसदी बढ़कर एक लाख 32 हजार रुपए तक हो जाएगा. अभी उनका वेतन 86000 रुपए है.

संशोधित वेतन पूर्व प्रभाव से फरवरी 2017 से लागू होगा. बकाया वेतन के तौर पर छह करोड़ रुपए एरियर के तौर पर वितरित किए जाएंगे. नए वेतन ढांचे से राज्य के खजाने पर सालाना 10 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा.

गुजरात विधानसभा के सदस्य, विधानसभा अध्यक्ष और विधानसभा उपाध्यक्ष, मंत्रियों और विपक्ष के नेता के वेतन और भत्ता कानूनों में (संशोधन) विधेयक 2018 सदन में संसदीय कार्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने पेश किया और उसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.

2005 से नहीं हुआ था वेतन में संशोधन

विधेयक को सदन में पेश करने के बाद जडेजा ने कहा कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में विधायकों के वेतन में 2005 से कोई संशोधन नहीं किया गया है जबकि अन्य राज्यों में उनके समकक्षों का वेतन उनके मुकाबले काफी अधिक है.

उत्तराखंड, तेलंगाना, झारखंड और महाराष्ट्र के विधायकों का वेतन क्रमश: 2.91 लाख, 2.50 लाख, 2.25 लाख और 2.13 लाख रुपए है जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और ओडिशा के विधायकों का वेतन एक लाख रुपए से अधिक है.

जडेजा ने कहा कि नए विधेयक में उप सचिव के मूल वेतन को मापदंड माना गया है. कांग्रेस विधायक निरंजन पटेल ने विधेयक का यह कहते हुए समर्थन किया कि महंगाई बढ़ गई है. उपमुख्यमंत्री नितिन पटेन ने सरकार की तरफ से विधेयक का समर्थन किया.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi