S M L

गुजरात में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर: ओपिनियन पोल्स

यह भी पाया गया कि राहुल गांधी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, जबकि मोदी की लोकप्रियता में थोड़ी गिरावट आई है

FP Staff Updated On: Dec 06, 2017 08:51 AM IST

0
गुजरात में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर: ओपिनियन पोल्स

गुजरात चुनाव से पहले दो ओपिनियन पोल में अलग-अलग परिणाम देखने को मिले हैं. सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला होने का दावा किया गया है. वहीं सहारा-सीएनएक्‍स के सर्वे में बीजेपी की बड़ी जीत का अनुमान लगाया गया है.

सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे के अनुसार अगर आज चुनाव होते हैं तो 22 साल से सत्ता में बैठी बीजेपी को 95 के करीब सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस 82 सीटें जीत सकती हैं. पिछले महीने हुए ओपिनियन पोल की तुलना में कांग्रेस को काफी फायदा होने की बात कही गई है. लोकनीति-सीएसडीएस द्वारा किया गया यह सर्वेक्षण बीते सप्ताह नवंबर में 3,655 मतदाताओं के बीच 50 निर्वाचन क्षेत्रों में किया गया है.

इसमें यह भी पाया गया कि राहुल गांधी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, जबकि मोदी की लोकप्रियता में थोड़ी गिरावट आई है. दोनों नेताओं की लोकप्रियता का जो अंतर अक्टूबर में 16 अंक का था वह अब घटकर सात अंक हो गया है. लेकिन, मोदी 64 फीसदी मतों के साथ राज्य में सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं.

सर्वे में उल्लेख किया गया है कि बीते एक महीने में कांग्रेस ने गुजरात के दक्षिणी और मध्य इलाके में प्रभावशाली पैठ बनाई है, जहां पहले यह बीजेपी से बड़े अंतर से पीछे चल रही थी. उत्तर गुजरात में कांग्रेस पहले से भाजपा पर बढ़त बनाए हुए है और यह और बढ़ी है.

जनमत सर्वेक्षण में कहा गया है कि सौराष्ट्र के ग्रामीण इलाके में कांग्रेस आगे है, जबकि बीजेपी का प्रभुत्व सौराष्ट्र के शहरी इलाकों में है. ग्रामीण और शहरी स्तर पर अलग-अलग पसंद राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सामने आ रही है.

इस सर्वे में बीजेपी की एकतरफा जीत

वहीं सहारा-सीएनएक्‍स के सर्वे में बीजेपी को 128 सीटें मिलने का दावा किया गया है. वहीं कांग्रेस के 52 सीटों पर सिमटने का अनुमान जताया गया है. इसमें बीजेपी को 50 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi