S M L

गुजरात चुनाव: प्रचार का आखिरी दिन, मोदी-राहुल ने लगाया जोर

इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है

Bhasha Updated On: Dec 07, 2017 09:19 AM IST

0
गुजरात चुनाव: प्रचार का आखिरी दिन, मोदी-राहुल ने लगाया जोर

गुजरात विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान गुरुवार को समाप्त हो जाएगा. इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है.

इस चरण में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. मतदान नौ दिसंबर को होगा. अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले आते है. कच्छ सबसे बड़ा जिला है जिसमें 10 तालुक, 939 गांव और छह नगर पालिकाएं आती है.

पिछली बार सौराष्ट्र और कच्छ में था बीजेपी का दबदबा

राज्य में वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनावों में सौराष्ट्र और कच्छ की 58 सीटों में से भाजपा ने 35 सीटें जीती थी और कांग्रेस ने 20 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बाकी तीन सीटों में से दो सीटें गुजरात परिवर्तन पार्टी और एक सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने जीती थीं.

इस चरण के लिए हुए चुनाव प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री ने लगभग 14 रैलियों को संबोधित किया था जबकि राहुल ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात से अधिक दिन बिताए थे और कई सभाओं को संबोधित किया था.

दूसरे और अंतिम चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा और मतगणना 18 दिसंबर को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi