S M L

गुजरात चुनाव 2017: EVM में गड़बड़ी, कांग्रेस ने कहा- कठपुतली है EC

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस सब के बीच एक बार फिर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने की खबरें सामने आ रही है

Updated On: Dec 14, 2017 01:51 PM IST

FP Staff

0
गुजरात चुनाव 2017: EVM में गड़बड़ी, कांग्रेस ने कहा- कठपुतली है EC

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस सब के बीच एक बार फिर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी होने की खबरें सामने आ रही है. कहा जा रहा है कि करीब 63 जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी होने की वजह से मतदान प्रक्रिया में बाधा आई है. वडोदरा और इसके आसपास के शहरों में ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग को कई शिकायतें आईं हैं.

वहीं कांग्रेस ने चुनाव आयोग को मोदी के दबाव में काम करने का आरोप लगाया है. साथ ही ये भी कहा है कि पीएम मोदी ने रोडशो कर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है. कांग्रेस ने चुनाव आयोग को पीएम मोदी की कठपुतली भी बताया है.

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर कहा, आज सुबह जब हमने ईसी से अपनी शिकायत के बारे में पूछा तो हमसे कहा गया कि पांच बजे के बाद जवाब देंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त जो पीएस (पर्सनल सेक्रेटरी) टू मोदी जी थे, आज भी पीएस टू मोदी जी की तरह काम कर रहे हैं. ये चुनाव आयोग के लिए शर्म की बात है.

वहीं चुनाव अधिकारी ने भी कहा है कि मतदान केंद्र पर ब्लूटूथ के होने के दो मामले सामने आए हैं. ये मामले घाटलोडिया और मेहसाणा के हैं. गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा है कि पहले चरण की तुलना में ईवीएम रिप्लेसमेंट के 50 फीसदी से कम मामले आए हैं.

गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, दूसरे चरण में तकनीकी खराबी की वजह से 1.63 फीसदी वीवीपैट को बदला गया है. साथ ही 0.88 फीसदी बैलट यूनिट और 0.86 फीसदी कंट्रोल यूनिट को भी बदला गया है. आपको बता दें कि पहले चरण के मतदान में भी कई जगह ईवीएम में खराबी के मामले सामने आए थे और चुनाव आयोग को जांच के लिए अपने अधिकारियों की टीम भी भेजनी पड़ेगी.

कांग्रेस ने मुख्य चुनाव आयुक्त पर आरोप लगाया है कि उसके रवैये से लोगों को भरोसा उठ जाएजा. वह संवैधानिक जिम्मेदारी नहीं निभा रहा. चुनाव आयोग बीजेपी का बंधक बना और बीजेपी से आदेश ले रहा है. आरोप है कि मुख्य चुनाव आयुक्त की बीजेपी से मिलीभगत है. पीएम का रोड शो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है. कठपुतली चुनाव आयोग पीएम मोदी का सहारा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi