S M L

गुजरात विधानसभा चुनाव: दो चरण में होंगे चुनाव, जानिए चुनाव से जुड़ी खास बातें

गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा

Updated On: Oct 25, 2017 03:28 PM IST

FP Staff

0
गुजरात विधानसभा चुनाव: दो चरण में होंगे चुनाव, जानिए चुनाव से जुड़ी खास बातें

गुजरात में दो चरण में विधानसभा चुनाव होंगे. 9 दिसंबर को पहला और 14 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. वहीं नतीजे 18 दिसंबर को घोषित होंगे. इस बार चुनाव आयोग ने धन और बल को चुनावों से दूर रखने के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

गुजरात में पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा.

14-21 नंवबर तक पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल किया जा सकेगा, 22 नंवबर को नामांकन की जांच होगी, 24 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं.

दूसरे चरण के लिए नामंकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर होगी. जबकि नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 नवंबर तय की गई है.

हर उम्मीदवार को अलग बैंक खाता खोलना होगा, उसी खाते से चुनाव खर्च होंगे. हर उम्मीदवार के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपए तय की गई है.

शिकायत के लिए 24 घंटे का कंट्रोलरूम होगा, तीन तरह के चुनावी पर्यवेक्षक काम करेंगे.

सिनेमाघरों, एफएम और टीवी में विज्ञापनों पर खास नजर रखी जाएगी. चुनावी गाड़ियों के इस्तेमाल का भुगतान ई-पेमेंट से होगा. बूथ अवेयरनेस ग्रुप्स को भी पोलिंग स्टेशन पर तैनात किया जाएगा. संवेदनशील बूथ पर वीडियो कैमरे से निगरानी रखी जाएगी.

चुनावी खर्चे की खास निगरानी रखी जाएगी. दूसरे राज्यों से शराब न आ पाए इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राज्य के बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी.

वीडियोग्राफी और सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी. एक बूथ में VVPAT पर्चियों की गिनती होगी.

50,128 पोलिंग बूथ से राज्य में चुनाव होंगे. वहीं 102 पोलिंग स्टेशनों पर सिर्फ महिलाकर्मी तैनात होंगी. स्थानीय भाषा में वोटिंग गाइड. इसके अलावा लाइसेंसी हथियार थाने में जमा कराने होंगे.

सभी पोलिंग स्टेशंस पर VVPAT मशीनों का इस्तेमाल होगा. VVPAT के इस्तेमाल से आम आदमी अपना वोट देख सकेगा. इसी वजह से इस मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Gujarat poll dates

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi