S M L

विधानसभा चुनावों के चलते GST घटा रही है सरकार: चिदंबरम

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘जब चुनाव नजदीक होते हैं तो सरकार दर में कटौती करती है. मुझे लगता है कि बार-बार चुनाव होना लोगों के लिए अच्छा है

Updated On: Jul 22, 2018 03:52 PM IST

Bhasha

0
विधानसभा चुनावों के चलते GST घटा रही है सरकार: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने करीब 100 चीजों पर जीएसटी की दर में कमी किए जाने को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि बार-बार चुनाव होना लोगों के लिए अच्छा है.

चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि मौजूदा जीएसटी व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है और सरकार को तत्काल बताना चाहिए कि जीएसटी की तीन दरें होंगी.

उन्होंने कहा, ‘जब चुनाव नजदीक होते हैं तो सरकार दर में कटौती करती है. मुझे लगता है कि बार-बार चुनाव होना लोगों के लिए अच्छा है.’ जीएसटी परिषद ने शनिवार को अपनी 28वीं बैठक में 88 सामानों पर जीएसटी की दर में कटौती को मंजूरी दी.

कैट ने फैसले का स्वागत किया

दूसरी ओर, छोटे व्यापारियों के संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी परिषद की ओर से रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के फैसले का स्वागत किया है. कैट ने सैनिटरी नैपकिन पर जीएसटी खत्म करने और घरेलू सामानों पर करों में कटौती किए जाने का भी स्वागत किया है.

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाला ने कहा कि इस फैसले से उपभोक्ता वस्तुओं के दाम कम होंगे, कर का दायरा बढ़ेगा और सरकार को ज्यादा रेवेन्यू मिलेगा. जिन अन्य चीजों पर जीएसटी की दर कम की गई हैं, उनमें जूते-चप्पल (फुटवियर), छोटे टीवी, पानी गर्म करने वाला हीटर, बिजली से चलने वाली इस्त्री (आयरनिंग) मशीन, रेफ्रिजरेटर, लीथियम आयन बैटरी, हेयर ड्रायर, वैक्यूम क्लीनर और एथनॉल शामिल हैं.

जूते-चप्पल पर 5 प्रतिशत टैक्स

जीएसटी काउंसिल ने कई जीचों पर टैक्स में कटौती की है. राखी को जीएसटी से छूट दी गई है, एथनॉल पर टैक्स को कम करके 5 प्रतिशत किया गया और दस्तकारी के छोटे सामानों को कर से छूट दी गई है. तराशे हुए कोटा पत्थर, सैंड स्टोन और इसी क्वालिटी के स्थानीय पत्थरों पर जीएसटी की दर को 18 से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है.

एक हजार रुपए मूल्य तक के जूते-चप्पल पर अब 5 प्रतिशत का कर लगेगा. पहले यह रियायती दर केवल 500 रुपए मूल्य के जूते-चप्पल पर लागू थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi