In association with
S M L

आतंकी खतरे से अवगत लेकिन देश में सभी हवाईअड्डे सुरक्षित : सरकार

किरेन रिजीजू ने लोकसभा में प्रश्न के जवाब में कहा कि- देश में सभी एयरपोर्ट सुरक्षित हैं

Bhasha Updated On: Mar 28, 2017 06:26 PM IST

0
आतंकी खतरे से अवगत लेकिन देश में सभी हवाईअड्डे सुरक्षित : सरकार

सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी कि देश के सभी हवाईअड्डे सुरक्षित हैं. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि देश में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों द्वारा छोटे और सुदूरवर्ती हवाईअड्डों का इस्तेमाल किये जाने की आशंका से सरकार अवगत है.

किरेन रिजीजू ने लोकसभा में हिना गावित के प्रश्न के जवाब में कहा कि हम विश्वास दिलाना चाहते हैं कि देश में सभी हवाईअड्डे सुरक्षित हैं.

उन्होंने कहा कि देश में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों द्वारा छोटे और सुदूरवर्ती हवाईअड्डों का इस्तेमाल किये जाने की आशंका से वह अवगत है और ऐसे सभी महत्वपूर्ण स्थानों का सुरक्षा ऑडिट कराया जाता है.

रिजीजू ने बताया कि साल 2000 से देश के 59 हवाईअड्डों की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) संभाल रहा है. जबकि, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और लेह एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआरपीएफ के हवाले है.

cisf

सीआईएसएफ पर कश्मीर को छोड़कर देश भर के हवाईअड्डों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है (फोटो: रॉयटर्स)

सभी एयरपोर्ट की सुरक्षा करे सीआईएसएफ

उन्होंने बताया कि तीन और हवाईअड्डों के लिए सीआईएसएफ की तैनाती की मंजूरी की गयी है. उन्होंने कहा कि, गृह मंत्रालय गंभीरता से नागर विमानन मंत्रालय के साथ बातचीत कर रहा है ताकि समान ढांचा हो और देश के सभी हवाईअड्डों की सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले हो.

अमेरिका की तरह भारत में भी हवाईअड्डों, रेलवे और सड़क सुरक्षा के लिए एक विशेष परिवहन सुरक्षा प्राधिकार होने संबंधी बीजू जनता दल के सांसद बैजयंत पांडा के प्रश्न पर मंत्री ने कहा कि रेलवे की सुरक्षा आरपीएफ संभालती है. जबकि, सीआईएसएफ हवाईअड्डों और दूसरे ऐसे महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा के लिए लगातार नई ट्रेनिंग देता रहता है.

इसी तरह एयरपोर्ट पर प्रवेश के समय टिकट जांच के लिए सीआईएसएफ की जगह विमानन कंपनियों के स्टाफ को तैनात किये जाने की संभावना के एक प्रश्न पर रिजीजू ने केवल इतना कहा कि सदस्यों के सुझाव आमंत्रित हैं.

airport01

दिल्ली समेत देश के दूसरे कई शहरों के एयरपोर्ट पर मंडराते आतंकी खतरे की जानकारी सरकार को है

रिजीजू ने बताया कि सीआईएसएफ देश में हवाईअड्डों, औद्योगिक इकाइयों, राष्ट्रीय स्मारकों और सरकारी भवनों समेत 329 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवच मुहैया करा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi