S M L

पर्यटन मंत्रालयः गूगल के साथ मिलकर बनाया ‘अतुल्य भारत’ अभियान का वीडियो

इस वीडियो में दर्शक भारत के मशहूर ऐतिहासिक स्थलों और समुद्र तटों को देख सकते हैं

Updated On: Apr 27, 2018 05:08 PM IST

Bhasha

0
पर्यटन मंत्रालयः गूगल के साथ मिलकर बनाया ‘अतुल्य भारत’ अभियान का वीडियो

पर्यटन मंत्रालय ने गूगल आर्ट्स एंड कल्चर के साथ मिलकर ‘अतुल्य भारत’ अभियान के लिए एक वीडियो तैयार किया है. इस वीडियो में दर्शक भारत के मशहूर ऐतिहासिक स्थलों और समुद्र तटों को देख सकते हैं.

वीडियो में गोवा के शांत तटों से लेकर दिल्ली के बाजार, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के गुरू ग्रंथ साहिब की झलक, भारत की समृद्ध विरासत, उत्सव और आध्यात्मिकता को बेहद बारिकी से दिखाया गया है. इसमें हंपी के विट्ठल मंदिर और दिल्ली के कुतुब मीनार की भी झलक मिलेगी.

भारत में पर्यटन स्थलों की विविधता के बारे में बात करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने कहा, 'भारत पर्यटन के लिहाज से अद्भुत जगह है। यहां संस्कृति, कला, साहित्य, व्यंजन, मौसम से लेकर ऐतिहासिक स्थानों में गजब की विविधता है, इससे पर्यटकों को एक अलग तरह का अनुभव हासिल होता है. हम दुनिया भर के लोगों को भारत की समृद्ध विरासत को देखने का अवसर देना चाहते हैं. गूगल के साथ मिलकर हम दुनिया भर के दर्शकों को इस तरह की चीजें दिखाना चाहते हैं जिसे उन्होंने पहले नहीं देखा हो.'

गूगल की टीम ‘हम्पी', ‘दिल्ली’, ‘गोवा’ और ‘अमृतसर’ में करीब 12 से ज्यादा दिन बिताए और हर जगह की बेहद खूबसूरत चीजों को कैमरे में कैद किया. इस वीडियो में 360 डिग्री तकनीक का इस्तेमाल हुआ है.

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है, '12 दिन और करीब 40 घंटे में हमने भारत की यात्रा की. वीडियो का संगीत संबंधित क्षेत्रों के संगीत से प्रेरित है.'

(फोटो साभारः गूगल)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi