S M L

गोवा चुनाव में बाहुबलियों और करोड़पतियों ने ठोकी है ताल

40 सीटों वाली गोवा विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान चार फरवरी को होना है.

Updated On: Feb 03, 2017 07:23 PM IST

IANS

0
गोवा चुनाव में बाहुबलियों और करोड़पतियों ने ठोकी है ताल

चुनावों में जब भी अपराधिक पृष्ठभूमि और बाहुबली उम्मीदवारों की बात होती है तो खासकर बिहार और यूपी के चुनावी मैदान की तस्वीर उभरती है.

अगर बात गोवा में चुनाव की हो तो इस दृष्टिकोण से यहां की राजनीति साफ-सुथरी मानी जाती है. लेकिन यहां की राजनीति उतनी भी साफ-सुथरी नहीं जितना आम तौर पर समझा जाता है.

चुनावों और उम्मीदवारों पर अपनी पैनी नजर रखने वाली एडीआर (एसोसिएशन ऑफ डेमोकट्रिक रिफॉर्म्स) के आंकड़े गोवा चुनावों की अलग ही कहानी कहती हैं.

उम्मीदवारों पर मुकदमें 

गोवा विधानसभा चुनाव में उतरे कुल 251 उम्मीदवारों में से कुल 38 उम्मीदवारों पर अपराधिक मुकदमे चल रहे हैं. इनमे से 19 के खिलाफ हमले, हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे गंभीर मुकदमे हैं.

हालांकि प्रतिशत के लिहाज से यह सिर्फ 15 फीसदी है और 8 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर अपराधिक मामले हैं.

आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सबसे अधिक 9 उम्मीदवार कांग्रेस ने उतारे हैं. इसके बाद बीजेपी का स्थान है. साफ-सुथरी राजनीति का वादा और दावा करने वाली आप ने भी 8 फीसदी ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

गंभीर आरोप वाले उम्मीदवारों के मामले में भी कांग्रेस 16 प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है. जबकि बीजेपी आठ प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है. आप के किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ गंभीर आपराधिक आरोप नहीं हैं.

60 फीसदी उम्मीदवार हैं करोड़पति 

goanew

गोवा भारत के सबसे अमीर राज्यों में से एक माना जाता है. यह अमीरी उम्मीदवारों के संदर्भ में भी दिखती है. गोवा विधानसभा चुनाव में उतरे कुल 251 उम्मीदवारों में से 156 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

यह जानकारी उम्मीदवारों की तरफ दाखिल हलफनामों से निकली जानकारी के विश्लेषण से सामने आई है.

एसोसिएशन ऑफ डेमोकट्रिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की तरफ से जारी विश्लेषण में कहा गया है कि सत्ताधारी बीजेपी के 97 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 92 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी के 52 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं.

आप उम्मीदवार रंजीत कोट्टा कारवाल्हो ने सबसे अधिक 65 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इसके बाद भाजपा के माइकल विंसेंट लोबो ने 54 करोड़ रुपये और कांग्रेस के प्रताप आर. राणे ने 50 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.

40 सीटों वाली गोवा विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान चार फरवरी को होना है. मतगणना 11 मार्च को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi