S M L

खास होकर भी आम हैं मनोहर पर्रिकर

एक बार फिर मनोहर पर्रिकर के हाथ में गोवा की कमान होने के कयास लगाए जा रहे हैं

FP Staff Updated On: Mar 12, 2017 10:17 PM IST

0
खास होकर भी आम हैं मनोहर पर्रिकर

गोवा में बीजेपी को विधायकों के समर्थन मिलने के साथ ही मुख्यमंत्री की दौड़ में मनोहर पर्रिकर का नाम सबसे ऊपर आ गया है. मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर ही रक्षा मंत्री बने थे. आम कार्यकर्ता से गोवा के मुख्यमंत्री और फिर देश का रक्षा मंत्री बनने तक के सफर पर भी एक बार नजर डालते हैं.

मनोहर पर्रिकर का जन्म गोवा के मापुसा में हुआ था. 13 दिसंबर 1955 को जन्मे पर्रिकर का पूरा नाम गोपालकृष्णन प्रभु पर्रिकर है. गोवा में बीजेपी की जड़ें जमाने का श्रेय मनोहर पर्रिकर को ही जाता है. जिसका नतीजा है कि विधायकों की बैठक में सभी बीजेपी विधायकों ने एक साथ पर्रिकर का नाम लिया.

Defence Minister Manohar Parrikar

मनोहर पर्रिकर ज्यादातर हाफ स्लीवज की शर्ट पहनते हैं. जो कि अब उनकी पहचान बन चुकी है. क्रीज वाली साधारण पैंट और सैंडिल पहने भी आपने मनोहर पर्रिकर को आपने देखा होगा.

मनोहर पर्रिकर ने आईआईटी मुंबई से 1978 में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की थी. मनोहर पर्रिकर देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बने जिन्होंने आईआईटी से स्नातक किया था.

स्कूटर भी चलाते हैं पर्रिकर

पर्रिकर अपने सुशासन और सादगी के कारण अक्सर चर्चा में रहते हैं. बिना सिक्युरिटी उन्हें कई बार होटल में परिवार के साथ डिनर करते हुए भी देखा जा चुका है. स्कूटर चलाते हुए भी उनकी तस्वीरें कई बार वायरल हो चुकी है.

गोवा में बीजेपी की संजीवनी कहे जाने वाले पर्रिकर सबसे पहले 1994 में बीजेपी से विधायक बने थे. तब पार्टी की सिर्फ चार सीटें हुआ करती थीं. लेकिन छह साल के भीतर ही गोवा में बीजेपी को पहली बार पर्रिकर ने सत्ता दिला दी और वो मुख्यमंत्री बन गए.

Manohar Parrikar

2012 में विपक्ष में रहते हुए पर्रिकर ने कांग्रेस सरकार के दौरान हुए खनन घोटालों को उजागर किया था और नतीजे में गोवा ने उन्हें स्पष्ट बहुमत दिया.

फिल्म फेस्टिवल 2004 के उद्घाटन समारोह में आए मेहमान ये देखकर हैरान रह गए कि पसीने से लथपथ पर्रिकर पुलिस वालों के साथ आयोजन स्थल के बाहर ट्रैफिक कंट्रोल में जुटे थे. 2012 में खुले मैदान में तीसरी बार शपथ लेने के बाद पर्रिकर ने हर उस आदमी से हाथ मिलाया, जो उन्हें बधाई देने के लिए स्टेज के पास आया.

एक बार फिर मनोहर पर्रिकर के हाथ में गोवा की कमान होने के कयास लगाए जा रहे हैं. पर्रिकर अपनी काम करने की लगन के कारण प्रधानमंत्री मोदी के भी पसंदीदा लोगों में से एक हैं.

Goa Election Results 2017

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi