S M L

इंदिरा गांधी भी फर्नांडिस से डरती थीं, वो हमेशा गांधी परिवार से नफरत करते रहे: सुब्रमण्यम स्वामी

स्वामी ने ये भी बताया कि जॉर्ज फर्नांडिस ने हमेशा गांधी परिवार से नफरत की. उन्हें लगता था कि गांधी परिवार देश के लिए ठीक नहीं है

Updated On: Jan 29, 2019 01:13 PM IST

FP Staff

0
इंदिरा गांधी भी फर्नांडिस से डरती थीं, वो हमेशा गांधी परिवार से नफरत करते रहे: सुब्रमण्यम स्वामी

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में निधन हो गया. इस खबर को सुनते ही तमाम राजनीतिक नेताओं के प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया. इन नेताओं में बीजेपी के सुब्रमण्यम स्वामी भी शामिल थे. उन्होंने जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक जताते हुए इमरजेंसी के दौरान हुई घटनाओं का जिक्र किया. स्वामी ने कहा, इमरजेंसी के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जॉर्ज फर्नांडिस से डरती थीं और उन्हें आखिर में राहत तब महसूस हुई जब फर्नांडिस को गिरफ्तार कर लिया गया.' स्वामी ने कहा, 'हम दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे. उस समय में मैं अंडर ग्राउंड हो गया था मगर फर्नांडिस अभियान आगे बढ़ाते रहे.'

स्वामी के मुताबिक फर्नांडिस समाजवादी थे और राम मनोहर लोहिया के चहेते ही थे, और स्वामी इसके खिलाफ थे. लेकिन फर्नांडिस ने स्वामी को खुद इस बात के लिए मनाया कि दोनों की अलग-अलग विचारधारा होने के बावजूद वे दोनों इंदिरा गांधी के खिलाफ लड़ सकते हैं.

स्वामी ने न्यूज 18 से बात करते हुए कहा, वो कई मुद्दों पर मुझसे सलाह लेते थे. जॉर्ज बहादुर थे. उन्होंने बड़े पैमाने पर रैलियों का नेतृत्व किया, और सरकार को हिला कर रख दिया. मेरा नजरिया अलग था, लेकिन हम दोस्त बने रहे और हमने बहुत अच्छा समय एक साथ बिताया.

गांधी परिवार से हमेशा नफरत करते रहे फर्नांडिस

स्वामी ने ये भी बताया कि जॉर्ज फर्नांडिस ने हमेशा गांधी परिवार से नफरत की. उन्हें लगता था कि गांधी परिवार देश के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने जिंदगी भर गांधी परिवार का विरोध किया.

स्वामी ने जॉर्ज फर्नांडिस को अब तक का सबसे अच्छा रक्षा मंत्री बताया. उन्होंने कहा कि जॉर्ज ने सैनिकों के लिए सियाचिन को रहने योग्य बना दिया था और वे अक्सर उनसे मिलने जाते थे.  उन्होंने कहा, किसी भी अन्य रक्षा मंत्री को उन सैनिकों पर इतनी दया नहीं आई होगी.

स्वामी ने कहा, जॉर्ज भारतीय राजनीति में एक महान व्यक्तित्व थे. वह एक जन्मजात नेता थे. हम ऐसे लोगों को कम ही देखते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi