S M L

दिल्ली में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक जारी, ‘न्यू इंडिया 2022’ एजेंडे पर होगी चर्चा

नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्रियों को ‘न्यू इंडिया 2022’ का एजेंडा दिया जाएगा और उस पर काम करने की रणनीति भी तय की जाएगी

Updated On: Jun 17, 2018 02:37 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक जारी, ‘न्यू इंडिया 2022’ एजेंडे पर होगी चर्चा
Loading...

दिल्ली में आज यानी रविवार को नीति आयोग की चौथी बैठक हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में देश भर के राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल शामिल हो रहे हैं. इस बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और राधा मोहन सिंह भी मौजूद हैं.

सुबह साढ़े 9 बजे गवर्निंग काउंसिल की यह बैठक राष्ट्रपति भवन में शुरू हो गई है जिसके दोपहर साढ़े 3 बजे तक चलने की संभावना है. नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्रियों को ‘न्यू इंडिया 2022’ का एजेंडा दिया जाएगा और उस पर काम करने की रणनीति भी तय की जाएगी. वर्ष 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं.

नीति आयोग की बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. इसमें जिन मसलों पर विचार-विमर्श होगा उनमें किसानों की आय को दोगुना करना, आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषण मिशन और मिशन इंद्रधनुष मुख्य रूप से होंगे.

इससे पहले पीएम मोदी ने शनिवार को इस बारे में ट्वीट कर कहा, 'नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की कल (रविवार) होने वाली चौथी बैठक का इंतजार है. बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर चर्चा करेगी.'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी. पहले उन्होंने इस बैठक में शामिल होने से इनकार किया था, इसकी वजह इसके ईद के दिन आयोजित होने की बात कही जा रही थी. हालांकि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक खुद को इस बैठक से दूर रखेंगे. उनकी जगह राज्य के वित्त मंत्री एसबी बेहरा इसमें शामिल होंगे.

पिछले 6 दिन से एलजी दफ्तर में धरने पर बैठे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भी नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि इस बारे में उनकी तरफ से कोई पुष्टि नहीं हो सकी है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi