S M L

बीजेपी में शामिल हुए इसरो के पूर्व प्रमुख माधवन नायर, अमित शाह ने दिलाई सदस्यता

माधवन नायर अंतरिक्ष आयोग के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं, साल1998 में उन्हें पद्म भूषण और 2009 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था

Updated On: Oct 28, 2018 01:37 PM IST

FP Staff

0
बीजेपी में शामिल हुए इसरो के पूर्व प्रमुख माधवन नायर, अमित शाह ने दिलाई सदस्यता
Loading...

इसरो के पूर्व प्रमुख माधवन नायर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई है. बता दें कि माधवन नायर अंतरिक्ष आयोग के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं. साल1998 में उन्हें पद्म भूषण और 2009 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले माधवन ने 1966 में केरल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी. इसके बाद उन्होंने भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई में प्रशिक्षण प्राप्त किया था.

इसरो के अध्यक्ष पद को संभालने से पहले माधवन ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. उनके कार्यकाल के दौरान इसरो ने 25 सफल मिशन पूरे किए हैं जिनमें र्टोसैट-1, हैमसैट-1, इन्सैट-4ए, पीएसएलवी-सी5, जीएसएलवी-एफ1 से लेकर पीएसएलवी-12, पीएसएलवी-C14 और ओशनसैट-2 तक शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में उन्होंने कई अंतरिक्ष एजेंसियों, फ्रांस, रूस, ब्राजील, इजराइल जैसे देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग और वार्ता के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व भी किया है. उन्होंने पारस्परिक रूप से लाभप्रद अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समझौतों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi