S M L

बीजेपी की हार और येदियुरप्पा के इस्तीफे से कांग्रेस को होंगे ये 5 लाभ

कांग्रेस ने यह साबित किया कि वो भी राजनीतिक कुशलता दिखाने में बीजेपी के बरअक्स बराबर माहिर है

FP Staff Updated On: May 19, 2018 11:00 PM IST

0
बीजेपी की हार और येदियुरप्पा के इस्तीफे से कांग्रेस को होंगे ये 5 लाभ

जैसा कि पहले से अनुमान था कि येदियुरप्पा फ्लोर टेस्ट का सामना करने से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं क्योंकि यह साफ था कि बीजेपी के पास आवश्यक बहुमत नहीं है. येदियुरप्पा का विधानसभा में दिया गया आंसुओं से भरा भावुक भाषण और कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफे की घोषणा कांग्रेस कैंप की जीत की खुशी के साथ बिल्कुल अलग दृश्य पेश कर रहा था.

भारत की सबसे पुरानी पार्टी को इसलिए माफ किया जा सकता क्योंकि उन्होंने बहुत मुश्किल से निकलकर यह बड़ी जीत हासिल की है. देर से ही सही पर यह जीत कांग्रेस के लिए जरूरी जीत के रूप में आई. कांग्रेस इस जीत से कुछ सकारात्मक चीजें ले सकती है.

पहली, बीजेपी के बाद दूसरे नबंर पर रहने के बावजूद वो कर्नाटक में सरकार में बनी रहेगी. दूसरी, यह काफी अधिक दबाव की स्थिति में भी संगठन और विधायकों को एकजुट बनाए रखने की ताकत के अद्भुत प्रदर्शन को दिखाती है. तीसरी, कम विधायकों के बावजूद कुमारास्वामी को सीएम बनाकर कर्नाटक मॉडल को 2019 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष की एकता के रूप में दुहराया जा सकता है.

चौथी, कांग्रेस ने यह साबित किया कि वो भी राजनीतिक कुशलता दिखाने में बीजेपी के बरअक्स बराबर माहिर है. और अंत में बीजेपी अपने नुकसान की भरपाई करती हुई दिखी. पांचवीं, फ्लोर टेस्ट में कांग्रेस की सफलता ने उसे बीजेपी के ऊपर इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक बढ़त दे दी है, जहां कांग्रेस की बीजेपी से सीधी टक्कर होने वाली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi