S M L

LIVE कर्नाटक: कुमारस्वामी मंत्रिमंडल का आज विस्तार, राहुल देंगे कांग्रेस कोटे से मंत्रियों की सूची को मंजूरी

सूत्रों के मुताबिक इस पहले मंत्रिमंडल विस्तार में जेडीएस के 9 मंत्री शपथ लेंगे. जबकि कांग्रेस के 12 विधायकों को इसमें जगह दी जाएगी. दोनों दलों के बीच इसे लेकर सहमति बन गई है

FP Staff | June 06, 2018, 09:15 AM IST

0
LIVE कर्नाटक: कुमारस्वामी मंत्रिमंडल का आज विस्तार, राहुल देंगे कांग्रेस कोटे से मंत्रियों की सूची को मंजूरी

कर्नाटक में आज यानी बुधवार को कांग्रेस और जनता दल सेकुलर जेडी (एस) की मिलीजुली सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार होना है. सूत्रों के मुताबिक इस पहले मंत्रिमंडल विस्तार में जेडीएस के 9 मंत्री शपथ लेंगे. जबकि कांग्रेस के 12 विधायकों को इसमें जगह दी जाएगी. दोनों दलों के बीच इसे लेकर सहमति बन गई है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्यपाल वजुभाई बाला दोपहर 12 बजकर 12 मिनट पर राजभवन में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

मंत्रालयों के बंटवारे के तहत जो समझौता किया गया है उसके तहत कांग्रेस को गृह, सिंचाई, बैंगलोर शहर विकास, उद्योग और चीनी उद्योग, स्वास्थ्य, राजस्व, शहरी विकास, ग्रामीण विकास, कृषि, कानून और संसदीय मामलों और आईटी/बीटी का पोर्टफोलियो मिलेगा. जबकि जेडीएस के खाते में वित्त, उत्पाद शुल्क, सूचना, खुफिया, लोक निर्माण विभाग, विद्युत, सहयोग, पर्यटन, शिक्षा और परिवहन का विभाग आएगा.

हालांकि बुधवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार से कुछ घंटे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी पार्टी के कोटे से मंत्री बनने वाले नेताओं और उनके विभागों से संबंधित सूची को मंजूरी देंगे.

इससे पहले मंगलवार शाम को दिल्ली में राहुल गांधी के साथ कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस (केपीसीसी) के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई. बैठक के बाद राज्य के उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वरी ने कहा कि कर्नाटक में संभावित मंत्रियों के नामों और विभागों पर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ चर्चा हुई. बुधवार सुबह वह इस पर अपनी अंतिम सहमति देंगे.

कर्नाटक कांग्रेस नेताओं ने राहुल को नए मंत्री बनने वाले विधायकों की सूची दी

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने मंगलवार शाम कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की और बुधवार को पार्टी के कोटे से शपथ लेने वाले नेताओं और उनको दिए जाने वाले विभागों की सूची प्रदान की.

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, पार्टी के राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल, उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वर, कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार और दिनेश गुंडुराव ने मंगलवार शाम गांधी से मुलाकात की. सूत्रों का कहना है कि एक घंटे से अधिक समय तक चली इस मुलाकात के दौरान बुधवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मुख्य रूप से चर्चा की गई.

जेडी (एस) महासचिव कुंवर दानिश अली ने बताया, 'बीएसपी के एकमात्र विधायक एन महेश भी बुधवार को शपथ लेंगे. हम गठबंधन धर्म का पालन करते हुए अपने कोटे से बीएसपी विधायक को मंत्रिमंडल में जगह दे रहे हैं.' उन्होंने बताया कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कैबिनेट विस्तार समारोह में भाग लेने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा को नियुक्त किया है.

ऐसा पहली बार होगा जब बीएसपी उत्तर प्रदेश के बाहर किसी सरकार का हिस्सा होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi