S M L

Exit Poll 2018: वर्षों बाद कांग्रेस के पुराने गढ़ों में वापसी के संकेत

Exit Poll Result 2018: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. इनमें कांग्रेस को बढ़त मिलते हुए दिखाया गया है.

Updated On: Dec 07, 2018 09:22 PM IST

FP Staff

0
Exit Poll 2018: वर्षों बाद कांग्रेस के पुराने गढ़ों में वापसी के संकेत

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में वोटिंग हुई तो वहीं मध्यप्रदेश की 230 सीटों और मिजोराम की 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को मतदान किया गया. इसके अलावा 7 दिसंबर को 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान और 119 सीटों वाले तेंलगाना में वोटिंग हुई. हालांकि तमाम एग्जिट पोल में इस बार कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत है. मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर नजर आ रही है. टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स के सर्वे के मुताबिक मध्‍य प्रदेश में 126 सीट के साथ बीजेपी फिर सरकार बनाएगी. वहीं कांग्रेस को 89 सीटें मिलेंगी. वहीं इंडिया टुडे-माई एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 102-120 सीटें तो वहीं कांग्रेस को 104-122 सीटें मिलती हुई दिखाई गई हैं. न्यूज एक्स के मुताबिक बीजेपी को राज्य में 106 सीटें तो वहीं कांग्रेस को 112 सीटें मिलने का अनुमान है. साथ ही रिपब्लिक टीवी के मुताबिक राज्य में बीजेपी 90-106 सीटें और कांग्रेस 110-126 सीटें हासिल कर सकती है. वहीं एबीपी के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी 94 सीटें तो कांग्रेस 126 सीटें ला सकती है. ऐसे में पांच एग्जिट पोल के औसत के लिहाज से मध्य प्रदेश में एक एग्जिट पोल बीजेपी को बढ़त दिखा रहा है तो वहीं चार एग्जिट पोल कांग्रेस को बढ़त दिखा रहे हैं.

राजस्थान

इंडिया टुडे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी 57-72 सीटें और कांग्रेस 119-141 सीटें जीत सकती हैं. न्यूज़-एक्स के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी 80 सीटें और कांग्रेस को 112 सीटें मिल सकती हैं. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के जरिए राजस्थान में बीजेपी को 85 तो कांग्रेस को 105 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. ऐसे में तीनों एग्जिट पोल में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने की बात कही गई है.

छत्तीसगढ़

एग्जिट पोल फिर से बीजेपी सरकार बनने की ओर इशारा कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में टाइम्स नाउ के मुताबिक बीजेपी को 46 तो कांग्रेस को 35 सीटों मिलती हुई दिखाई गई हैं. वहीं रिपब्लिक टीवी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी 40-48 सीटें और कांग्रेस को 37-43 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि इंडिया टुडे-एक्सिस के छत्‍तीसगढ़ के एग्जिट पोल में बीजेपी को 21-31 सीटें और कांग्रेस को 55-65 सीटें मिलती हुईं दिखाई गई हैं. न्यूज एक्स-नेटा के मुताबिक राज्य में बीजेपी को 43 और कांग्रेस को 40 सीटें मिलने का अनुमान हैं. वहीं एबीपी के जरिए बीजेपी को 52 और कांग्रेस को 35 सीटें मिलने की बात कही गई है. ऐसे में पांच एजेसियों के एक्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में चार बीजेपी की सरकार बनने की तरफ इशारा कर रहे हैं तो एक कांग्रेस की सरकार बनने का संकेत दे रही है. हालांकि बहुमत में बीजेपी की सरकार बनने के एग्जिट पोल ज्यादा हैं

तेलंगाना

119 सीटों वाले तेलंगाना में एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस (टीआरएस) बहुमत हासिल कर सकती है और इसी के साथ ही राज्य की सत्ता में बनी रह सकती है. टाइम्स नाउ के मुताबिक तेलंगाना में टीआरएस को इस बार के विधानसभा चुनाव में 66 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है तो वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस को दिखाया गया है. कांग्रेस के जरिए तेलंगाना में 37 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करने का अनुमान जताया गया है. वहीं भारतीय जनता पार्टी को महज 7 सीटों पर ही सिमटे हुए दिखाया गया है. इसके अलावा इंडिया टूडे के एग्जिट पोल में भी तेलंगाना में टीआरएस को पूर्ण बहुमत हासिल करते हुए दिखाया गया है. इंडिया टूडे के जरिए तेलंगाना में 79-91 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को 21-33 सीटें मिलने की बात कही गई है. साथ ही बीजेपी के 1-3 सीट पर ही सिमट कर रहने के संकेत है. ऐसे में तेलंगाना में टीआरएस की सरकार बनते हुए दिखाई दे रही है.

मिजोरम

एग्जिट पोल पर नजर दौड़ाई जाए तो रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक मिजोरम में एमएनएफ को 16-20 सीटें तो कांग्रेस को 14-18 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. अन्य के खाते में 3-10 सीटें जा सकती हैं. वहीं न्यूज एक्स-नेटा के एग्जिट पोल में एमएनएफ को 19 सीटों पर कब्जा करने का अनुमान जताया गया है. साथ ही कांग्रेस के खाते में 15 सीटें आने की बात कही गई है. अन्य को 6 सीटें मिल सकती है. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में एमएनएफ को 18 सीटों पर जीत हासिल करते दिखाया गया है तो वहीं कांग्रेस को 16 सीटें मिल सकती है. अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. तीनों एक्जिट पोल में एमएनएफ को ज्यादा सीटें हासिल होने का अनुमान लगाया गया है और दूसरी तरफ कांग्रेस भी पूरी टक्कर दे रही है.

क्या होते एग्जिट पोल्स ?

एग्जिट पोल्स वोट करके पोलिंग बूथ के बाहर आए लोगों से बातचीत या उनके रुझानों पर आधारित हैं. इनके जरिए अनुमान लगाया जाता है कि नतीजों का झुकाव किस ओर है. इसमें बड़े पैमाने पर वोटरों से बात की जाती है. इस कंडक्ट करने का काम आजकल कई आर्गेनाइजेशन कर रहे हैं. एग्जिट पोल्स हमेशा वोटिंग के बाद होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi