S M L

Chhattisgarh Assembly Election Results 2018 LIVE: सीएम पद से रमन सिंह का इस्तीफा, राज्य में कांग्रेस की वापसी

Assembly Election Results 2018: शरुआती रुझान में कांग्रेस आगे चल रही है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है.

| December 11, 2018, 09:19 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Dec 11, 2018

  • 21:38(IST)

    कांग्रेस लीडर टीएस सिंह देव ने कहा, इतने बड़े जनाधार से पता चलता है कि लोगों को कांग्रेस से काफी उम्मीदे हैं. हमें जो जीत मिली यह हमें मिलनी थी. हमारी पार्टी को निश्चित तौर पर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और हम विकास के लिए काम करेंगे. 

  • 21:33(IST)

    रायपुर में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जीत का जश्न शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने सतनामी गुरु बालदास के वजन के बराबर लड्डू बांटे हैं. बालदास हाल ही में पार्टी में शामिल हुए थे. 

  • 21:18(IST)

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम: मध्य प्रदेश में मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है. यहां कांग्रेस ने 23 सीटें जीत ली हैं और 88 पर बढ़त बनाए हुए है. जबकि बीजेपी ने 24 सीटें जीत ली हैं और 85 सीटों पर आगे चल रही है. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने बुधवार (12 दिसंबर) को शाम 4 बजे पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक दल की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बुलाई है.

  • 21:05(IST)

    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर के सामने आई है. 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 66, बीजेपी को 15 तो वहीं अन्य के खाते में 9 सीटें आती नजर आ रही है.

  • 17:56(IST)
  • 17:53(IST)

    छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह थोड़ी देर में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को इस्तीफा देंगे. 

  • 17:39(IST)

    छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह थोड़ी देर में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को इस्तीफा देंगे. 

  • 16:15(IST)

    छत्तीसगढ़: बस्तर संभाग के चित्रकोट सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दीपक बैज जीते. वहीं राजीम से भी कांग्रेस के अमितेष शुक्ला जीते.

  • 16:04(IST)

  • 15:58(IST)

    रायपुर: पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जश्न मनाते हुए छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख भूपेश बघेल.

  • 15:41(IST)

    छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत दर्ज करने वाले कांग्रेस के विधायक 12 दिसंबर को रायपुर और जयपुर में इकट्ठा होंगे.

  • 15:23(IST)

    सुकमा के चिंतागुफा में सीआरपीएफ के काफिले पर नक्सलियों ने हमला किया. इस हमले में एक जवान जख्मी भी हुआ है. सीआरपीएफ हेडक्वार्टर के सूत्रों ने ये जानकारी दी है. 

  • 15:08(IST)

    कांग्रेस अब 65 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 17 सीटों पर. जनता कांग्रेस 5 और अन्य 1 सीट पर आगे चल रहे हैं.

  • 15:07(IST)

    छत्तीसगढ़ में पहली जीत, सीतापुर से कांग्रेस उम्मीदवार अमरजीत सिंह भगत ​जीत गए हैं.

  • 14:47(IST)

    कांग्रेस के पूर्व आदिवासी नेता महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कुमार दंतेवाड़ा सीट पर आगे चल रही है. आपको बता दें कि उनके पति की माओवादियों ने हत्या कर दी थी.

  • 14:24(IST)

    #ChhattisgarhElections2018: मरवाही से पूर्व सीएम अजीत जोगी आगे हैं और कोटा से उनकी पत्नी रेनू जोगी आगे हैं.

  • 14:21(IST)

    बिलासपुर (शहरी) सीट पर बीजेपी कैंडीडेट अमर अग्रवाल पीछे चल रहे हैं. यहां कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 

  • 14:17(IST)

    सभी सीटों पर रुझान आ चुके हैं. कांग्रेस 65 सीटों पर आगे चल रही है और बीजेपी 18 सीटों पर आगे है. 7 सीटों पर अन्य हैं.

  • 14:15(IST)

    न्यूज18 के मुताबिक, सूरजपुर- प्रतापपुर विधानसभा में पांचवा राउंड में भाजपा प्रत्याशी गृहमंत्री रामसेवक पैकरा 7000 मतों से पीछे, कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. प्रेमसाय सिंह आगे.

  • 13:38(IST)

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस पार्टी के अंदर सीएम पद को लेकर मंथन का दौर शुरू हो गया है. छत्तीसगढ़ कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर फिलहाल तो दो उम्मीदवारों के नाम सामने आ रहे हैं. कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव मुख्यमंत्री के दौर में आगे चल रहे हैं, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी साहू समाज से भी किसी को मुख्यमंत्री बना सकती है. 

    गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के 40 विधानसभा सीटों पर साहू मतदाताओं ने प्रभावी भूमिका निभाई है. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने ऑफ द रिकॉर्ड प्रचार किया था कि कांग्रेस अगर जीतती है तो राज्य में साहू समाज से ही सीएम उम्मीदवार होगा. ऐसे में कांग्रेस पार्टी के कुछ नेताओं का कहना है कि साल 2019 लोकसभा चुनाव को देखते हुए दुर्ग के सांसद ताम्र ध्वज साहू की उम्मीदवारी से भी इंकार नहीं किया जा सकता. 

  • 13:21(IST)
  • 13:01(IST)

    छत्तीसगढ़: कांग्रेस का बहुमत तय है. इस शानदार प्रदर्शन को लेकर पार्टी के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं.

  • 12:46(IST)

    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की आंधी ने बीजेपी के 15 साल के किले को ध्वस्त कर दिया. छत्तीसगढ़ विधानसभा की तस्वीर जैसे-जैसे साफ होती जा रही है कांग्रेसी कार्यकर्ताओं और नेताओं के चेहरे पर खुशी बढ़ती ही जा रही है. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के दफ्तर में जश्न मनाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ की ताजा रुझानों में कांग्रेस 66, बीजेपी 18 और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस और बीएसपी की गठबंधन 5 सीटों और एक सीट पर निर्दलीय आगे है.
     

  • 12:41(IST)

    शिवसेना सांसद संजय राउत ने विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर कहा, ये कांग्रेस की जीत नहीं है बल्कि लोगों का गुस्सा है.

  • 12:17(IST)

    ताजा रुझानों के मुताबिक कांग्रेस 66 सीटों पर आगे चल रही है वहीं बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है. 

  • 12:05(IST)

    छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे: रुझानों में कांग्रेस 63 सीटों पर आगे है. वहीं बीजेपी 18 और अन्य 9 सीटों पर आगे है.

  • 11:59(IST)

    मोतीलाल वोरा के बेटे अरुण वोरा दुर्ग (शहरी) सीट से करीब 3000 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के चंद्रिका चंद्राकर से है. 

  • 11:54(IST)

    Assembly Election Result 2018 LIVE: राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के रुझानों में कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन पर नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि 2019 में लाल किले पर झंडा फहराएंगे राहुल गांधी.

  • 11:36(IST)

    छत्तीसगढ़ में बीजेपी के 15 साल का शासनकाल का अंत होता दिखाई दे रहा है. कांग्रेस की आंधी में रमन सिंह का बनाया 15 साल का किला सरकता दिखाई दे रहा है. 15 सालों से बीजेपी के लिए सबसे सुरक्षित राज्य माना जाने वाला छत्तीसगढ़ अब कांग्रेस के पाले में चला गया है. कांग्रेस ने 15 साल बाद राज्य में बहुत ही जबरदस्त तरीके से वापसी की है. प्रदेश की 90 सीटों में से 62 से भी ज्यादा सीट पर कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है. बीजेपी 20 से भी कम सीट पर सिमटती नजर आ रही है. 
    दूसरी तरफ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बीएसपी के गठबंधन को भी छत्तीसगढ़ की जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है. छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस और बीएसपी गठबंधन को इस समय 7 सीटों पर जीत मिलती दिखाई दे रही है.

    छत्तीसगढ़ में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान ग्रामीण क्षेत्रों में होता दिखाई दे रहा है. अगर बात करें शहरी क्षेत्रों की तो वहां भी बीजेपी को काफी नुकसान पहुंचा है. बीजेपी का गढ़ कहा जाने वाला रायपुर संभाग में भी बीजेपी को भारी नुकसान पहुंचा है. रायपुर संभाग में कांग्रेस ने जबरदस्त तरीके से वापसी की है. कांग्रेस रायपुर संभाग में 15 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है. 

    अगर बात करें बस्तर संभाग की तो यहां पर भी बीजेपी को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है. इस संभाग में बीजेपी को जहां 3 सीटें मिलती होती दिखाई दे रही है वहीं कांग्रेस पार्टी को 7 से अधिक सीटों पर जीत होती दिखाई दे रही है. 

    सरगुजा संभाग में भी बीजेपी और कांग्रेस पार्टी में जबरदस्त कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों बराबर सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बिलासपुर संभाग की बात करें तो यहां पर भी बीजेपी और कांग्रेस में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली है. बिलासपुर संभाग की 24 सीटों पर 9 पर बीजेपी, 10 सीटों पर कांग्रेस और 5 सीटों पर अन्य जीत की तरफ बढ़ रहे हैं. छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस 90-90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बीएसपी भी गठबंधन बना कर 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस 55 सीटों पर और बीएसपी 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 
    छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग ने दो चरणों में वोट करवाए थे. पहले चरण के 18 सीटों के लिए 12 नवंबर को वोट पड़े थे तो 72 सीटों के दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोट डाले गए.

  • 11:36(IST)

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंदगांव विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला से पीछे हो गए हैं. 

Chhattisgarh Assembly Election Results 2018 LIVE: सीएम पद से रमन सिंह का इस्तीफा, राज्य में कांग्रेस की वापसी

UPDATE: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर के सामने आई है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 66, बीजेपी को 15 तो वहीं अन्य के खाते में 9 सीटें आती नजर आ रही है.

जिन पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव हुए हैं उनमें छत्तीसगढ़ ही इकलौत ऐसा राज्य है जहां दो चरणों में मतदान हुआ. यहां कुल 90 सीटों पर चुनाव हुआ है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में हुआ था. 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की दरकार होगी.

राज्य में मुकाबला अक्सर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही रहता है. हर बार की तरह इस बार भी दोनों ही दल छत्तीसगढ़ में जीत का दावा कर रहे हैं. राज्य में बीजेपी सत्ता में हैं और रमन सिंह लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का दावा ठोक रहे हैं. कांग्रेस भी एकतरफा जीत की हुंकार भर रही है. हालांकि तमाम एग्जिट पोल राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्वाणी कर रहे हैं.

ऐसा इसलिए है क्योंकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीत जोगी ने कांग्रेस का दामन छोड़ कर अपना अलग दल बना लिया है. वहीं बीएसपी ने उनके साथ आकर राज्य में तीसरा मोर्चा खड़ा कर दिया है. राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में वामपंथी दलों की पकड़ भी मजबूत है.

ऐसे में एग्जिट पोल के दावों को देखा जाए तो कोई भी दल जादुई आंकड़े तक अकेला नहीं पहुंच पा रहा है. खैर मंगलवार को करीब 12 बजे तक स्थिति साफ हो जाएगी कि कौन से दल के हाथो सत्ता की चाबी आती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi