विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

महाराष्ट्र: 7 दिसंबर को होगा विधान परिषद के लिए उपचुनाव

नारायण राणे के राज्य विधान परिषद सदस्य से अपना इस्तीफा देने से यह सीट खाली हुई है

Bhasha Updated On: Nov 15, 2017 03:28 PM IST

0
महाराष्ट्र: 7 दिसंबर को होगा विधान परिषद के लिए उपचुनाव

महाराष्ट्र की राजनीति के दिग्गज नेता नारायण राणे द्वारा कांग्रेस छोड़ने के बाद खाली हुई महाराष्ट्र विधान परिषद की सीट के लिए 7 दिसंबर को उपचुनाव होगा. चुनाव आयोग ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी.

चुनाव आयोग द्वारा मंगलवार को घोषित किए गए चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक मतदान वाले दिन ही शाम को नतीजों की घोषणा भी कर दी जाएगी.

राज्य विधानमंडल के उच्च सदन में खाली हुई इस सीट को विधायक कोटा से भरा जाएगा. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन की प्रक्रिया 20 नवंबर से शुरू होकर 27 नवंबर तक चलेगी.

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी का काम 28 नवंबर को किया जाएगा. जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 30 नवंबर होगी.

बीजेपी में शामिल होने की अटकलों के बीच नारायण राणे ने सितंबर में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने राज्य विधान परिषद के सदस्य के तौर पर भी अपना इस्तीफा दिया था.

कांग्रेस छोड़ने के बाद राणे ने महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष नाम से नई राजनीतिक पार्टी बनाई थी. पिछले महीने राणे ने कहा था कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने उन्हें बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए में शामिल होने के लिए न्योता दिया है.

288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी के 122 विधायक हैं. उसकी सहयोगी शिवसेना के 63 सदस्य हैं.

शिवसेना ने राणे को बीजेपी में शामिल किए जाने को लेकर ऐतराज जताया है. राजनीतिक मामलों के जानकारों का मानना है कि विधान परिषद उपचुनाव में शिवसेना अहम भूमिका निभाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi