S M L

चुनाव आयोग ने बुलाई आज सर्वदलीय बैठक, लोकसभा चुनाव और EVM पर होगी चर्चा

ऑल पार्टी मीट से पहले कांग्रेस ने चुनाव आयोग से 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से कराने का फिर से आग्रह किया है

Updated On: Aug 27, 2018 11:00 AM IST

FP Staff

0
चुनाव आयोग ने बुलाई आज सर्वदलीय बैठक, लोकसभा चुनाव और EVM पर होगी चर्चा

चुनाव आयोग ने आज यानी सोमवार को ऑल पार्टी मीट (सर्वदलीय बैठक) बुलाई है. इस बैठक में आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा होगी. चुनाव आयोग ने इस बैठक में शामिल होने के लिए 7 राष्ट्रीय और 51 क्षेत्रीय पार्टियों को बुलाया है.

सूत्रों के अनुसार बैठक में ईवीएम से छेड़छाड़ और गड़बड़ी का मुद्दा उठ सकता है. इसके अलावा इसमें मतदाता सूची, राजनीतिक दलों का खर्च, वार्षिक अंकेक्षित रिपोर्ट समय पर दाखिल करने, पेड न्यूज, आचार संहिता का उल्लंघन, भड़काऊ भाषण सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा संभव है.

साथ ही चुनाव आयोग राजनीतिक दलों को इस बात की भी जानकारी देगा कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले आधुनिक ईवीएम और पेपर ट्रेल मशीनों (वीवीपैट) की खरीद की प्रक्रिया कहां तक पहुंची है.

इस बैठक से पहले कांग्रेस ने चुनाव आयोग से 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर (मतपत्र) से कराने का फिर से आग्रह किया है.

ऑल पार्टी मीट में शामिल होंगी 7 राष्ट्रीय और 51 क्षेत्रीय पार्टियां

इस बैठक में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), जनता दल सेकुलर (जेडीएस), तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), समाजवादी पार्टी (एसपी), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), सीपीआई-एम, सीपीआई, वाईएसआर कांग्रेस, केरल कांग्रेस मणि (केसीएम) और एआईयूडीएफ के हिस्सा लेने की संभावना है.

CEC O P Rawat

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत

इससे पहले इसी महीने मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओ पी रावत ने यह स्पष्ट कर दिया था कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव फिलहाल एक साथ नहीं होंगे. उन्होंने कहा, दोनों चुनाव साथ कराने के लिए कानूनी ढांचागत व्यवस्था होनी चाहिए जो इस समय नहीं है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे समय से लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की बात पर जोर देते रहे हैं. उनके मुताबिक इससे न सिर्फ ऊर्जा और समय की बचत होगी बल्कि देश हमेशा रहने वाले चुनावी मूड से भी बाहर निकलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi