विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ईवीएम 'आप' की हार के लिए जिम्मेदार नहीं: चुनाव आयोग

आयोग ने साफ किया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में नतीजे प्रभावित करने से जुड़ी किसी भी तरह की खराबी नहीं है

FP Staff Updated On: Apr 02, 2017 11:25 PM IST

0
ईवीएम 'आप' की हार के लिए जिम्मेदार नहीं: चुनाव आयोग

पंजाब चुनाव के नतीजों के लिए ईवीएम मशीन में गड़बड़ी का आरोप लगाने को लेकर चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को लताड़ लगाई है.

आयोग ने साफ किया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में नतीजे प्रभावित करने से जुड़ी किसी भी तरह की खराबी नहीं है. साथ ही ईसीआई ने कहा है कि पंजाब में 'आप' के प्रदर्शन पर पार्टी को अपने भीतर अध्ययन करना चाहिए.

ईवीएम की 'टैम्पर प्रूफ फंक्शनिंग' यानि बिना गड़बड़ी के काम करने की क्षमता पर पूरा भरोसा है. साथ ही आयोग ने दो टूक शब्दों में कहा कि पंजाब में उम्मीद से कम नतीजे मिलने के लिए आम आदमी पार्टी का मशीन पर टीकरा फोड़ना सही नहीं. चुनाव आयोग को कहना है कि ईवीएम को खराब बताने के बजाए उन्हें पार्टी के भीतर अपने प्रदर्शन पर आत्मविशलेषण करना चाहिए.

गौरतलब है कि फरवरी में पंजाब और यूपी सहित पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर मायावती के साथ-साथ अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए थे. इसके बाद यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी वोटिंग मशीन की गड़बड़ी के आरोपों का समर्थन किया था.

हालांकि चुनाव आयोग ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि मशीनों में ऐसी गड़बड़ी होना संभव नहीं. लेकिन, इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते चुनाव आयोग ने ईवीएम की जांच करवाई.

न्यूज 18 से साभार

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi