विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

राज्यसभा की दस सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित: चुनाव आयोग

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई होगी

Bhasha Updated On: Jul 14, 2017 06:01 PM IST

0
राज्यसभा की दस सीटों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की नौ सीटों पर चुनाव और एक सीट पर उपचुनाव का कार्यक्रम शुक्रवार को घोषित कर दिया.

आयोग द्वारा जारी आधिकारिक बयान में बताया गया कि राज्यसभा की गुजरात से 3 और पश्चिम बंगाल से 6 सीटों के लिए चुनाव और मध्य प्रदेश से एक सीट पर उपचुनाव होना है. इसके लिए 21 जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी और आठ अगस्त को मतदान होगा.

सभी नौ सीटों के सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है. आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार गुजरात से राज्यसभा सांसद अहमद मोहम्मद भाई पटेल, स्मृति जुबिन ईरानी, दिलीप भाई शिवशंकर भाई पांड्या और पश्चिम बंगाल से डेरेक ओ ब्रायन, देबब्रत बंदोपाध्याय, प्रदीप भट्टाचार्य, सीताराम येचुरी, सुखेंदुशेखर राय और डोला सेन का कार्यकाल अगले महीने खत्म होने से पहले आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

मध्य प्रदेश में राज्यसभा सांसद अनिल माधव दवे का इस साल 18 मई को निधन होने के कारण रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा. उनका कार्यकाल जून 2022 तक था.

आयोग की ओर से बताया गया कि इन सीटों के लिए चुनाव की 21 जुलाई को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई होगी, जबकि 29 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 31 जुलाई होगी. जबकि 8 अगस्त को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. आयोग ने 11 अगस्त तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य तय किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi