S M L

विधानसभा चुनाव 2018: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए प्रचार अभियान समाप्त

पहले चरण के 18 विधानसभा सीटों में से 12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2013 में हुए चुनाव में भाजपा इनमें से सिर्फ छह सीट ही जीत पाई थी

Updated On: Nov 10, 2018 10:40 PM IST

Bhasha

0
विधानसभा चुनाव 2018: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए प्रचार अभियान समाप्त
Loading...

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. पहले चरण के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान होगा. प्रचार के अंतिम दिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य में चुनाव प्रचार किया.

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के लिए 12 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए शाम पांच बजे तक प्रचार थम गया. उम्मीदवार अब सिर्फ व्यक्तिगत प्रचार और घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेंगे. राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और राजनांदगांव के 18 विधानसभा क्षेत्रों में 12 नवंबर को मतदान होगा.

अधिकारियों ने बताया कि 10 विधानसभा क्षेत्रों मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, केसकाल, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान होगा. वहीं खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.

चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुगम मतदान के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. संवेदनशील मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को लाने-ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है. बेहतर सुरक्षा के लिए राज्य और केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान पर्याप्त संख्या में तैनात किए गए हैं.

Photo Source: Ajit Jogi Facebook

Photo Source: Ajit Jogi Facebook

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में पहले चरण में 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला राज्य के 31,79,520 मतदाता करेंगे. जिनमें से 16,21,839 पुरूष मतदाता तथा 15,57,592 महिला मतदाता हैं. वहीं 89 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. प्रथम चरण के लिए 4,336 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: अगर मेरी सरकार वादे पूरा करने में नाकाम रही,तो जनता मुझे जेल भिजवा सकती है: अजीत जोगी

उन्होंने बताया कि पहले चरण में सबसे ज्यादा राजनांदगांव विधानसभा सीट में 30 उम्मीदवार तथा सबसे कम पांच पांच उम्मीदवार बस्तर और कोंडागांव सीट में हैं.

पहले चरण में मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्य चुनाव मैदान में हैं. मुख्यमंत्री सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस की करूणा शुक्ला खड़ी हैं. शुक्ला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी हैं.

पहले चरण में भाजपा की ओर से मंत्री महेश गागड़ा- बीजापुर और केदार कश्यप- नारायणपुर से चुनाव मैदान में हैं. वहीं दो विधायक जगदलपुर से संतोष बाफना और डोंगरगढ़ से सरोजनी बंजारे हैं.

कांग्रेस की ओर से विधायक भानु प्रतापपुर से मनोज सिंह मंडावी, कोंडागांव से मोहन लाल मरकाम, बस्तर से लखेश्वर बघेल, केसकाल से संतराम नेताम, चित्रकोट से दीपक कुमार बैज, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, कोंटा से कवासी लखमा, खैरागढ़ से गिरवर जंघेल और डोंगरगांव से दलेश्वर साहू चुनाव मैदान में हैं.

पहले चरण के 18 विधानसभा सीटों में से 12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2013 में हुए चुनाव में भाजपा इनमें से सिर्फ छह सीट ही जीत पाई थी.

election-logo

राज्य में दूसरे चरण के 72 सीटों के लिए इस महीने की 20 तारीख को मतदान होगा.

यह भी पढ़ेें: छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: रायपुर में भी योगी ने अलापा राम मंदिर राग

राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव का नक्सलियों ने विरोध किया है और लगातार नक्सली घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. नक्सलियों ने पिछले 15 दिनों में तीन बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया है.

इस महीने की आठ तारीख को नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक यात्री बस को उड़ा दिया था. इस घटना में चार नागरिक और केंदीय औद्योगिक सुरक्षा बल के एक जवान की मृत्यु हो गई थी.

इससे पहले नक्सलियों ने 30 अक्टूबर को दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर में पुलिस दल पर हमला कर दिया था. इस घटना में दूरदर्शन के एक कैमरामैन और तीन पुलिस जवानों की मृत्यु हो गई थी.

वहीं 27 अक्टूबर को नकसलियों ने बीजापुर जिले आवापल्ली थाना क्षेत्र में सीआरपीएफ के बुलेट प्रुफ बंकर को उड़ा दिया था. इस घटना में सीआरपीएफ के चार जवानों की मृत्यु हो गई थी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi