विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा: कौन मनाएगा जीत की होली

यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गई है.

Amitesh Amitesh Updated On: Jan 04, 2017 03:54 PM IST

0
विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा: कौन मनाएगा जीत की होली

यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे. मणिपुर में दो चरण, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे. मतगणना 11 मार्च को होगी. इस तरह होली से पहले चुनावी प्रक्रिया निपट जाएगी.

इन सभी राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होंगे.

 

up

पहले चरण में पश्चिमी यूपी के 15 जिलों की 73 सीटों के लिए 17 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा जहां 11 फरवरी को चुनाव होंगे.

दूसरे चरण में उत्तराखंड से सटे यूपी के 11 जिलों की 67 विधानसभा सीटों के लिए 20 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा जहां 15 फरवरी को वोटिंग होगी.

तीसरे चरण में लखनउ हरदोई समेत 12 जिलों की 69 सीटों के लिए नोटिफिकेशन 24 जनवरी को जारी होगा जहां 19 फरवरी को चुनाव होंगे.

चौथे चरण में इलाहाबाद, प्रतापगढ़ और बुंदेलखंड के इलाके के 12 जिलों की 53 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी, जहां 30 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा और वोटिंग 23 फरवरी को होगी.

पांचवे चरण में फैजाबाद, अमेठी, सुल्तानपुर समेत 11 जिलों की 52 सीटों की के लिए नोटिफिकेशन 2 फरवरी को जारी होगा, जहां 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.

छठे चरण में पूर्वांचल के 7 जिलों की 49 सीटों के लिए 8 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा जहां 4 मार्च को चुनाव होगा.

सातवें और आखिरी चरण में भी वाराणसी और गाजीपुर समेत पूर्वांचल के 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए 11 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा जहां 8 मार्च को वोट डाले जाएंगे.

upschedule

चुनाव आयोग की वेबसाइट से साभार

गोवा-पंजाब में एक साथ चुनाव

गोवा में एक ही चरण में चुनाव होगा. यहां की सभी 40 सीटों के लिए 11 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके लिए 4 फरवरी को चुनाव होंगे.

गोवा के साथ पंजाब की सभी 117 सीटों के लिए भी एक ही चरण में चुनाव होगा. पंजाब में सभी सीटों के लिए 11 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा और चुनाव गोवा के साथ ही 4 फरवरी को होगा.

उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोटिंग

उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में चुनाव होगा, जिसके लिए नोटिफिकेशन 20 जनवरी को जारी किया जाएगा और चुनाव 15 फरवरी को कराया जाएगा.

मणिपुर में दो चरणों में चुनाव

नॉर्थ-ईस्ट के राज्य मणिपुर में सुरक्षा कारणों से चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. मणिपुर की कुल 60 सीटों में से 38 सीटों के लिए पहले चरण में चुनाव होंगे. इसके लिए नोटिफिकेशन 8 फरवरी को जारी होगा और चुनाव 4 मार्च को कराया जाएगा.

मणिपुर की बाकी 22 सीटों के लिए 11 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा और चुनाव 8 मार्च को कराया जाएगा.

इन पांचों राज्यों के लिए मतगणना 11 मार्च को एक साथ करायी जाएगी और उम्मीद है कि उसी दिन साफ हो जाएगा कि इन पांच राज्यों में किसकी सरकार बन रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi