S M L

नेपाल में राजनीतिक स्थिरता के लिए भारत करेगा सहयोगः सुषमा

पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड ने कहा, ‘मैंने सुषमा स्वराज से कहा कि हम राजनीतिक स्थिरता और विकास चाहते हैं जिसके लिए भारत से सहयोग की जरूरत है

Bhasha Updated On: Feb 02, 2018 04:14 PM IST

0
नेपाल में राजनीतिक स्थिरता के लिए भारत करेगा सहयोगः सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद पड़ोसी देश के राजनीतिक स्थिरता पाने और विकास की दिशा में चल रहे प्रयासों में भारत की ओर से सहयोग का आश्वासन दिया.

सुषमा ने सीपीएन-एम सेंटर के अध्यक्ष प्रचंड के साथ बातचीत में यह बयान दिया. दो दिन की यात्रा पर गुरूवार को यहां पहुंचीं सुषमा ने कहा, ‘हम राजनीतिक स्थिरता पाने और विकास के लिए नेपाल को पूरी तरह सहयोग देंगे.’ दोनों नेताओं ने शुक्रवार सुबह होटल सोलटी क्राउन प्लाजा में नाश्ते पर मुलाकात की.

प्रचंड ने कहा, ‘हमने चुनाव संपन्न होने और नई सरकार के गठन की तैयारी के बाद उभर रहे हालात पर चर्चा की.’ उनकी पार्टी ने हाल ही में नेपाल में हुए चुनावों में सीपीएन-यूएमएल के साथ वाम गठजोड़ बनाया था.

प्रचंड ने कहा राजनीतिक स्थिरता पाने में चाहिए भारत का सहयोग 

प्रचंड ने कहा, ‘मैंने सुषमा स्वराज से कहा कि हम राजनीतिक स्थिरता और विकास चाहते हैं जिसके लिए हमें पड़ोसी देशों से सहयोग की जरूरत है. सुषमा ने आश्वस्त किया कि भारत राजनीतिक स्थिरता और विकास के लिए नेपाल के प्रयासों में उसे पूरा सहयोग देगा.’

माओवादी नेता ने कहा कि सुषमा नेपाल में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में जानने को उत्सुक थीं.

उन्होंने कहा, ‘हमने बहुत सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत की. उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में जीत हासिल करने पर वाम गठबंधन को बधाई भी दी.’ सुषमा ने राष्ट्रपति विद्या भंडारी और प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात की.

दिल्ली रवाना होने से पहले दूसरे नेताओं से भी मिलेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi